क्राइमछत्तीसगढ़

टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में बस्तर पुलिस की बड़ी कार्यवाही

दो आरोपियों पर कोतवाली पुलिस एवं सायबर सेल की कार्यवाही

जगदलपुर: उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। टेलीफोनिक फ्राॅड के मामले में उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मीणा के द्वारा विशेष रूचि लेकर अभियान चलाकर जिले में आरोपियो की पतासाजी एवं विवेचना किया जा रहा है। इसी तारतम्य में पुजा पाठ कर घरेलु परेशानी दुर करने के नाम पर ठगी करने वाले शातिर गिरोह के दो आरोपियो पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को बडी सफलता मिली है।

ज्ञाात हो कि बस्तर जिले में टेलीफोनिक फार्ड के बढते मामलो को देखते हुए उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन एवं उप पुलिस अधीक्षक नोडल सायबर सेल मती गीतिका साहू के पर्यवेक्षण में टीम गठित कर अनुसंधान किया जा रहा है।

नवम्बर 2021 के दौरान मामले के प्रार्थीया कौसर फातिमा निवासी पथरागुडा को अज्ञात आरोपी द्वारा मोबाईल फोन के माध्यम से काॅल करके अपने आप को ज्योतिष होना बताकर पुजा पाठ कर घरेलु परेशानी दुर करने के नाम पर अलग-अगल किश्तों में कुल 87 हजार 100 रूपये अपने खाते में डलवाकर ठगी किया गया था ठगी के संबंध में प्रार्थीया कौसर फातिमा को ज्ञात होने पर प्रार्थीया के रिपोर्ट पर संबंधित काॅलर मोबाईल धारक एवं खाता धारक के विरूð थाना कोतवाली में ठगी धारा 420 भादवि0, 66(डी) आईटी एक्ट का अपराध पंजीबद्ध कर अनुसंधान में लिया गया।

दौरान अनुसंधान के मामले में आरोपियो के बैंक खातों के विश्लेषण एवं तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही के उपस्थिति की जानकारी राजस्थान में मिलने पर, निरीक्षक किशोर केवंट के नेतृत्व में टीम गठित कर राजस्थान रवाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा जिला झुंझनु में संदेह के आधार पर दो व्यक्तियो को घेराबंदी कर पकड़ा गया।

जिनसे पूछताछ करने पर जिन्होनें अपना-अपना नाम राजेश भार्गव एवं संदीप भार्गव दोनो निवासी झुंझनु राजस्थान का होना बताए जिनसे पुछताछ करने पर इनके द्वारा प्रार्थीया कौसर फातिमा को मोबाईल फोन के माध्यम से अपने आप को ज्योतिष होना बताकर प्रार्थीया के लिए पुजा पाठ कर उसके घरेलु परेशानी को ठीक करने का झांसा देकर अलग-अलग किस्तों में कुल 87 हजार 100 रूपये की ठगी करना स्वीकार किए। आरोपियो के कब्जे से घटना में प्रयुक्त 03 नग मोबाईल बरामद कर जप्त किया गया है। दोनो आरोपियो को राजस्थान से गिरफ्तार कर जगदलपुर लाया गया है।

नाम आरेापी :-

(1) राजेश भार्गव पिता राकेश भार्गव उम्र 23 वर्ष निवासी ग्राम चिडावा थाना चिडावा जिला झुंझनु (राजस्थान)
(2) संदीप भार्गव पिता विनोद भार्गव वर्ष 23 वर्ष निवासी ग्राम चिडावा थाना चिडावा जिला झुंझनु (राजस्थान)

महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी:-

निरीक्षक – एमन साहू, किशोर केवंट, धनंजय सिन्हा
उप निरी.- अमित सिदार,
सउनि. – निलाम्बर नाग, अविनाश झा, बनमाली बघेल
प्र.आर. – मौसम गुप्ता,
आरक्षक – कृष्णा सावडे, गौतम सिन्हा, रवि कुमार, धर्मेन्द्र, लोमेश दीवान, दीपक

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button