राष्ट्रीय

बड़ी खबर: उत्तर प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने देंगे ये खास सौगात

बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे.

उत्तर प्रदेश: मिली जानकारी के अनुसार बुंदेलखंड में 300 किलोमीटर के एक्सप्रेस वे तैयार हो गया और उसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) करेंगे. बताया गया कि प्रधानमंत्री मोदी अगले महीने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे. गौरतलब है कि 300 KM लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे महज 27 महीनों में तैयार हुआ है.

चित्रकूट से औरैया तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण से 6 जिलों के लोगों को इसकी सुविधा मिलेगी. बुंदेलखंड के आस-पास के जिले के लोग इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने पर कम समय में दिल्ली की दूरी तय कर सकेंगे.

PM मोदी ने 2019 में किया था उद्घाटन

इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था और इसको 2022 तक पूरा किए जाने की बात कही थी. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का काम लगभग पूरा हो चुका है, जिसका कई बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी निरीक्षण कर चुके हैं.

चित्रकूट, बांदा, महोबा, झांसी, हमीरपुर और जालौन से निकले इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 350 किलोमीटर है, जो सीधा लखनऊ एक्सप्रेस-वे और दिल्ली से जोड़ता है. इस एक्सप्रेस-वे के पूरे होने से दिल्ली तक कम समय में लोग पहुंच पाएंगे. बीते दिनों निरीक्षण करने के बाद जालौन की डीएम ने बताया था कि एक्सप्रेस-वे का पूरा काम हो चुका है, जहां पर लाइटिंग की व्यवस्था की जानी थी, वह भी काम लगभग अंतिम दौर में है.

गंगा एक्सप्रेस वे का भी चल रहा काम

बता दें बीते ही साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया था. इसके अलावा गंगा एक्सप्रेस वे का काम भी जोरों पर चल रहा है जिसके साल 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है. यह एक्सप्रेस वे राज्य का छठा और सबसे लंबा हाईवे होगा. ‘

गंगा एक्सप्रेसवे का प्रारंभिक बिंदु मेरठ जिले में एनएच 334 से है और यह जिला प्रयागराज में (एनएच -2) के बाईपास पर समाप्त होगा.गंगा एक्सप्रेस-वे बन जाने से 12 जिलों को फायदा पहुंचेगा. इस एक्सप्रेस-वे से मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज जिलों को जोड़ा जाएगा. गंगा एक्सप्रेस- वे के लिए 94 प्रतिशत जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button