राष्ट्रीय

Share Market में हाहाकार, सेंसेक्स 1400 अंक गिरा, Nifty 413 अंक नीचे

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1017 अंक फिसलकर 54,303 के स्तर पर बंद हुआ

Share Market 13 जून: को लेकर फिछला हफ्ता भी अस्थिर रहा. बीते शुक्रवार को शेयर बाजार गिरावट के साथ खुला और कारोबार के अंत में लाल निशान पर बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1017 अंक फिसलकर 54,303 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 276 अंक की कमी के साथ 16,202 के स्तर पर बंद हुआ.

आज इन शेयरों पर रखें नजर

एक्सपर्ट्स का मानना है कि शेयर बाजार में अगले छह महिनों तक गिरावट जारी रहेगी. आज जिन स्टोक्स पर आपको नजर रखनी है उसमें कोल इंडिया, वेदेंता, IndInfravit, GlaxoSmithKline फार्मा,जम्मू एंड कश्मीर बैंक, फ्यूचर सप्लाय सेल्स सॉल्युशन, Aban ऑश्यौर, बजाज ऑटो, Berger पेंट्स, हिंदुस्तान जिंक, आईडीबीआई बैंक, Laurus लैब्ज

विदेशी बाजारों का क्या हाल है?

वैश्विक इक्विटी मार्केट में गिरावट भी आई है और अमेरिका में जो महंगाई लगातार बढ़ रही है उसकी वजह से शुक्रवार को डॉलर में मजबूती आई है, खैर अमेरिका का सेंट्रल बैंक आगे भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर निवेशकों के लिए चिंता बढ़ा सकता है.

वॉल स्ट्रीट पर, Dow Jones इंडस्ट्रियल एवरेज 2.73% गिर गया, S & P 500 2.91% गिर गया और नैस्डैक कंपोजिट 3.52% गिर गया. तीन सूचकांकों ने जनवरी के बाद से अपनी सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट दर्ज की हर सूचकांकों में लगभग 5% की गिरावट आई है.

अमेरिका में बढ़ती महंगाई की चिंता की वजह से शुक्रवार को यूरोपीय शेयरों में 2.7% की गिरावट आई, जिससे मंदी की संभावना बढ़ गई क्योंकि केंद्रीय बैंक हस्तक्षेप कर सकते हैं.

पैन-यूरोपीय STOXX 600 इंडेक्स पर कफी नुकसान हुआ, बैंकों में 4.8% की गिरावट आई है. STOXX 600 इंडेक्स 2.69% गिर गया और MSCI का ग्लोबल इक्विटी मार्केट का गेज 2.79% गिरा. इटली का MIB इंडेक्स 5.2% गिरकर तीन महीने के निचले स्तर पर आ गया है. स्पेन के IBEX ने 3.7% की गिरावट दर्ज की जबकि इस क्षेत्र के अन्य प्रमुख बाजारों में हर इंडेक्स में 2% से अधिक की गिरावट आई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button