राजनीतिराष्ट्रीय

योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा: ब्लड रिलेशन में होने वाली रजिस्ट्री पर नहीं देना होगा कोई स्टांप शुल्क

इस योजना की खास बात यह है कि 5 हजार के स्टाम्प पर रजिस्ट्री होगी और 1 हजार प्रोसेसिंग फीस लगेगी।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। ब्लड रिलेशन में होने वाली रजिस्ट्री पर अब कोई भी स्टांप शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि, यह योजना अभी यूपी सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू की है, लेकिन बाद में इस योजना को आगे बढ़ाया जा सकता है।

इस योजना की खास बात यह है कि 5 हजार के स्टाम्प पर रजिस्ट्री होगी और 1 हजार प्रोसेसिंग फीस लगेगी।

सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार (14 जून) को कैबिनेट बैठक हुई थी। इस बैठक में योगी सरकार ने ‘प्रापर्टी गिफ्ट डीड’ प्रस्ताव को पास कर दिया है। इस प्रस्ताव के पास होने के बाद अपनों के नाम संपत्ति करने के लिए गिफ्ट डीड (दान विलेख) में 6 हजार रुपये के स्टाम्प पर रजिस्ट्री की सुविधा प्रदान की गई है।

अभी तक परिवार के अंदर गिफ्ट डीड में भी सर्किल रेट के हिसाब से रुपए खर्च करने पड़ते थे। जैसे- अगर कोई संपत्ति 50 लाख की रुपए की है तो उसके लिए कम से कम 4 लाख 20 हजार खर्च करने पड़ते थे। लेकिन अब मात्र 6 हजार में यह काम हो जाएगा। यानी योगी सरकार ने यूपी के परिवारों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने इस कैटेगरी के मुताबिक, परिवार के अंदर माता-पिता, पति-पत्नी, पुत्र-पुत्र वधू, पुत्री-दामाद, सगा भाई-सगी बहन, पुत्र-पुत्री का बेटा-बेटी आएंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, योगी सरकार ने इस योजना को अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया है यानी शुरुआत में इस योजना को केवल 6 महीने के लिए लागू किया जाएगा। बाद में इसको आगे बढ़ाया जा सकता है। इस योजना की शुरुआत से सरकार के तकरीबन 200 करोड़ का नुकसान होगा। अभी डीएम सर्किल रेट के हिसाब से स्टांप शुल्क लिया जाता है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ब्रिटेन की तरफ पर दंगा नियंत्रण की योजना बनाई है। इसलिए सरकार अब हेलीकॉप्टर का प्रयोग करने जा रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि यूनाइटेड किंगडम के डिफेंस एंड सिक्योरिटी एक्सपर्ट ब्रिटिश हाई कमिश्नर एयरवेज हेलीकॉप्टर के डेलिगेशन गृह विभाग को अपना ब्लूप्रिंट दिखाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button