राष्ट्रीय

युवाओं की हड्डियों में भी देखने को मिल रही हैं कमजोरी, ये आहार बनाएंगे इन्हें मजबूत

शरीर को मजबूती के साथ खड़े रखने में हड्डियों का महत्वपूर्ण स्थान होता हैं जो एक ढांचा बनाती हैं और शरीर को आकार देती हैं। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी हैं कि हड्डियों में मजबूती हो।

शरीर को मजबूती के साथ खड़े रखने में हड्डियों का महत्वपूर्ण स्थान होता हैं जो एक ढांचा बनाती हैं और शरीर को आकार देती हैं। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी हैं कि हड्डियों में मजबूती हो।

वर्तमान समय में देखने को मिलता हैं कि जीवनशैली और खानपान की वजह से हड्डियां कमजोर होती जा रही हैं और युवाओं को भी चलते या उठते-बैठते समय हड्डियों में और जोड़ों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कई बार पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी आपकी हड्डियां कमजोर हो जाती है। ऐसे में अगर आप कमजोर हड्डियों की समस्या से उबरना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आहार की जानकारी देने जा रहे हैं जिनके सेवन से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी। आइये जानते हैं इनके बारे में…

अंडा

अंडे सस्ता और आसानी से मिल जाता है। इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। अंडे में प्रोटीन होता है। शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने से हड्डियों के विकास में परेशानी हो सकती है। आप इसे डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं। आप इसे उबालकर, ओमलेट के रूप में खा सकते हैं।

पालक

पालक में विटामिन के की भरपूर मात्रा होती हैं जो हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। हरी सब्जियां सिर्फ हड्डियों के लिए नहीं बल्कि सेहत के लिए भी जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए डाइट में केल, हरि सब्जी, शलगम आदि को शामिल कर सकते हैं।

रागी

रागी कैल्शियम से भी भरपूर होता है, जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। किसी भी अनाज से तुलना की जाए तो रागी के आटे में कैल्शियम सबसे अधिक पाया जाता है। यह एकमात्र ऐसा नॉन-डेयरी प्रोडक्टक्स है, जिसमें में इतनी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। आप दांतों को भी मजबूत बना सकते हैं। रागी से आप चीला, पैनकेक, रोटी आदि चीजें बना सकते हैं।

अनानास

अनानास में पोटैशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जो शरीर में बनने वाले एसिड के लेवल को बैलेंस करता है और कैल्शियम की कमी होने से भी रोकता है। इसमें विटामिन A की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है। गर्मी के दिनों में अनानास के ठंडे टुकड़े आपको तरोताजा रखते हैं।

बादाम

बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस तीनों चीजें अच्छी मात्रा में पाई जाती हैं इसलिए बादाम खाने से भी हड्डियां मजबूत होती हैं। रोजाना रात में 7-8 बादाम पानी में भिगो दें और सुबह इसके छिलके को उतारकर खाएं। बादाम में मौजूद पोषक तत्व आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं। बच्चों को शुरुआत से ही बादाम खाने की आदत डालें।

नट्स

कैल्शियम बोन हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नट्स में कैल्शियम के साथ ही फास्फोरस और मैग्नीशियम भी होता है। मैग्नीशियम बॉडी में कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।

बीन्स

बीन्स हड्डियों के लिए पावर हाउस का काम करते हैं। इनमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं, जो बोन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप डाइट में राजमा, सोयाबीन जैसी चीजों को शामिल करें।

केला

यदि आप अपने हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में केले का सेवन आपको बहुत ही ज्यादा फायदा पंहुचा सकता है। केले में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसके सेवन से आपकी बोन हेल्थ तो इम्प्रूव होती है वहीं आपके हड्डियों से जुड़ी अनेकों समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। अगर आपकी हड्डियां भी कमजोर हो रही हैं तो एक केले का रोजाना सेवन करें।

पपीता

विटामिन-ए, विटामिन-सी और फाइबर से भरपूर पपीता आपकी हड्डियों के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। पपीते में मौजूद पपैन एंजाइम कार्ब्स, वसा और प्रोटीन को तोड़ता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है। 100 ग्राम पपीते में 20mg कैल्शियम पाया जाता है। पपीता डाइजेशन के लिए तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल जरूर करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि इसे एक साथ पूरा ना खाकर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें।

सैल्मन

फैट फिश में हेल्दी ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती हैं। ये आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिन डी को पूरा करने में मदद करता है। ओमेगा-3 और विटामिन डी दोनों ही हड्डियों के स्वास्थ्य और ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

दूध

दूध एक सुपर फूड है। इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। आप सुबह ब्रेकफास्ट में दूध का सेवन कर सकते हैं। यदि आपको दूध पीना पसंद नहीं है, तो आप दूध से बने दूसरे प्रोडक्ट्स जैसे- पनीर, दही, छाछ, योगर्ट, चीज़ आदि भी खा सकते हैं। इनमें भी कैल्शियम होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button