टेक्नोलॉजीमनोरंजनराष्ट्रीयव्यापार

हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा ने किया कमाल, कार के प्लांट में बना दी इलेक्ट्रिक स्कूटर

हीरो इलेक्ट्रिक अपनी दो ई-स्कूटर Optima और NYX का निर्माण महिंद्रा के पीथमपुर प्लांट में कर रही है।

हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) ने 4 जुलाई को मध्य प्रदेश में महिंद्रा समूह की पीथमपुर विनिर्माण सुविधा से इलेक्ट्रिक स्कूटरों (Electric Scooters) के पहले बैच का निर्माण किया है।

ईवी निर्माता ने इससे पहले देश में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए महिंद्रा के विकास और विस्तार योजनाओं के हिस्से के रूप में 5 साल की साझेदारी पर हस्ताक्षर किए थे। हीरो इलेक्ट्रिक अपनी दो ई-स्कूटर Optima और NYX का निर्माण महिंद्रा के पीथमपुर प्लांट में कर रही है।

By Nitish Kumar
हीरो इलेक्ट्रिक ने एक आधिकारिक बयान में महिंद्रा के पीथमपुर प्लांट से इलेक्ट्रिक स्कूटरों को रोल आउट करने की जानकारी दी। कंपनी ने कहा, “हम इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में “पैवैल्यू फॉर मनी” उत्पादों की पेशकश करने के लिए रणनीतिक साझेदारी में दृढ़ता से विश्वास करते हैं। चार्जिंग, सर्विसिंग, रैपिड चार्जिंग, स्वैपिंग आदि के क्षेत्र में पसंदीदा भागीदारों के साथ हमारे 20 से अधिक मजबूत संबंध हमें इस सेगमेंट में अग्रणी बनाने में मदद कर रहे हैं।

हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ, सोहिंदर गिल ने कहा कि ईवी हम केवल अपने फायदे लिए नहीं बल्कि अन्य निर्माताओं के लिए भी ईवी ईकोसिस्टम तैयार कर रहे हैं। महिंद्रा के साथ गठजोड़ एक ऐसा गठबंधन है जिस पर कंपनी को गर्व है, गिल ने कहा कि दोनों टीमें विनिर्माण प्रक्रिया के निर्बाध एकीकरण के लिए मिलकर काम कर रही हैं और ग्राहक को समान स्तर की वैश्विक गुणवत्ता प्रदान करती हैं।

गिल ने कहा कि इस गठजोड़ के साथ, हम अब पांच लाख यूनिट प्रति वर्ष की क्षमता विकसित करने के लक्ष्य में आगे बढ़ रहे हैं। बयान के अनुसार, वाहनों के निर्माण के लिए स्थान साझा करने से परे, दोनों कंपनियों के बीच साझेदारी सभी नए इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के लिए आपूर्ति श्रृंखला को विकसित करने और साझा करने के लिए संयुक्त रूप से काम करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

दोनों कंपनियां इस गठबंधन को मजबूत करेंगी और घरेलू और विदेशी बाजारों के लिए नई तकनीकों और उत्पादों को विकसित करने के लिए अपनी शोध और विकास विशेषज्ञता को भी साझा करेंगी।

आपको बता दें कि हीरो इलेक्ट्रिक ने पिछले महीने (जून 2022) घरेलू बाजार में 6,486 यूनिट इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री की है। इस आंकड़े के साथ हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा और एम्पीयर के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली तीसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। कंपनी ने मई 2022 में केवल 2,849 इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री की थी।

हालांकि, ओला इलेक्ट्रिक के लॉन्च होने के बाद हीरो सहित कई बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, जून 2022 में ओला इलेक्ट्रिक पहले पायदान से गिरकर चौथे पायदान पर आ गई है। ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री मई 2022 की 9,916 यूनिट से गिरकर जून 2022 में 5,689 यूनिट पर आ गई है।

पिछले महीने 9,290 इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री के साथ ओकिनावा पहले स्थान पर रही। वहीं एम्पीयर इलेक्ट्रिक ने 6,534 यूनिट की बिक्री की। पिछले महीने टीवीएस iQube की 4,667 यूनिट बेचने में कामयाब रही

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button