छत्तीसगढ़

रायपुर : जनहितैषी योजनाओं से हो रहे विकास को विकास प्रदर्शनी में छायाचित्र के माध्यम से किया गया प्रदर्शित

आज रायपुर एवं कोरिया जिले के जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों ने किया प्रदर्शनी अवलोकन

रायपुर 13 जून 2022: छत्तीसगढ़ में तेजी से हो रहे विकासकार्यों की प्रदर्शनी साइंस कॉलेज मैदान स्थित डीडीयू ऑडिटोरियम में चल रही है। यहां पर छायाचित्र एवं एलईडी के माध्यम से गोधन न्याय, सुराजी गांव योजना सहित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं कार्यक्रमों को खूबसूरती से प्रदर्शित किया गया है।

आज इस प्रदर्शनी को रायपुर एवं कोरिया जिले के पंचायत प्रतिनिधियों, ग्रामीणों एवं विभिन्न आयु वर्गों के लोगों ने देखा। उन्होंने अपने क्षेत्रों में राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हो रहे सुखद बदलाओं के बारे में बताते हुए कहा कि अब गांवों की तस्वीर बदल रही है। गोबर अब आय का जरिया बन गया है। महिलाएं गौठानों से जुड़कर लाभ कमा रही है। घुमन्तू पशुओं से भी खेती की रक्षा हो रही है। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना के माध्यम से मिल रही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से अब गरीब घर के बच्चे भी अपने सपनों को पूरा कर पाएंगे।

विकास प्रर्दशनी को आज रायपुर जिले के विकासखंड धरसीवंा के ग्राम पंचायत गोढ़ी, सिलतरा, तरेसर, सोडरा, कुरूद, बैहसर तथा कोरिया जिले के विकासखंड बैकुंठपुर के ग्राम पंचायत मुरमा एवं विकासखंड खड़गंवा के ग्राम पंचायत जरौंधा के पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों ने देखा एवं सराहना की। कोरिया जिले के ग्राम पंचायत मुरमा के सरपंच श्री उदय सिंह ने बताया की सुराजी गांव योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना से ग्रामीणों की आमदनी बढ़ी है।

महिलाएं स्वसहायता समूहों के माध्यम से विभिन्न आय मूलक गतिविधियों से जुड़कर रोजगार प्राप्त कर रही है। रायपुर जिले के ग्राम पंचायत कुरूद की सरपंच श्रीमती भानमती पंाडे ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना को शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम बताते हुए कहा की उत्कृष्ट शिक्षा अब गरीबों तक भी पहुंच रही है। भविष्य में उससे बड़े सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button