राष्ट्रीय

Aadhar Card: अब, आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजें! जानें- कौन ट्रांसफर कर सकता है और कैसे?

BHIM में आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने का तरीका क्या है?

नई दिल्ली: क्या आप किसी को पैसे भेजना चाहते हैं लेकिन प्राप्तकर्ता के पास कोई फोन या यूपीआई पता नहीं है? यदि ऐसा है, तो आपको यह मालूम हो कि यदि आप भीम उपयोगकर्ता हैं, तो आप प्राप्तकर्ताओं के आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, आधार संख्या का उपयोग करके पैसे भेजने का यह विकल्प भीम में लाभार्थी के पते में स्पष्ट रूप से दिखाई देता है।

BHIM में आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने का तरीका क्या है?

भीम में आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने या स्थानांतरित करने के लिए, आपको लाभार्थी का आधार नंबर दर्ज करना होगा और सत्यापित बटन दबाना होगा। सिस्टम आधार लिंकिंग को सत्यापित करेगा और लाभार्थी के पते को पॉप्युलेट करेगा और आप यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार पैसे भेज सकते हैं।

BHIM में आधार पर पैसा भेजे जाने पर प्राप्तकर्ता के किस खाते में क्रेडिट हो जाएगा?

यूआईडीएआई के अनुसार, डीबीटी/आधार आधारित क्रेडिट प्राप्त करने के लिए उसके द्वारा चुने गए प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर क्रेडिट हो जाएगा। यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि आप उन व्यापारियों को डिजिटल भुगतान करने के लिए आधार संख्या और फ़िंगरप्रिंट का उपयोग कर सकते हैं जो भुगतान प्राप्त करने के लिए आधार पे पीओएस का उपयोग करते हैं।

ऐसे उदाहरण हैं जब किसी व्यक्ति के 1 से अधिक बैंक में खाते हैं और सभी खाते आधार से जुड़े हुए हैं। ऐसे मामलों में आप सोच सकते हैं कि आधार नंबर का उपयोग करके डिजिटल भुगतान करने के लिए किस खाते का उपयोग किया जा सकता है?

आप जान सकते हैं कि सभी खातों का उपयोग डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है। आधार आधारित भुगतान करते समय, आपको उस बैंक का नाम चुनने का विकल्प दिया जाएगा जिससे आप भुगतान करना चाहते हैं। इस प्रकार, आपके पास हर बार भुगतान करने पर निर्णय लेने वाले बैंक का विकल्प होता है।

साथ ही, आधार पे के माध्यम से भुगतान करते समय आपका खाता ऑनलाइन/तुरंत डेबिट हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button