छत्तीसगढ़राष्ट्रीय

MP, CG, UP, MH : ESIC खोलने जा रहा है बड़ा अस्पताल,6400 नई भर्तियां भी

अभी योजना 443 जिलों में पूरी तरह से तथा 153 जिलों में आंशिक रूप से क्रियान्वित है. जबकि 148 जिले ऐसे हैं जहां यह योजना नहीं चल रही है.

नई दिल्ली. कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआई) देश के विभिन्न हिस्सों में 100 बेड की क्षमता वाले 23 नए अस्पतालों की स्थापना करेगा. केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में हुई ईएसआई कॉरपोरेशन की रविवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया. बैठक में कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए. योजना को इस साल के आखिर तक पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा. अभी योजना 443 जिलों में पूरी तरह से तथा 153 जिलों में आंशिक रूप से क्रियान्वित है. जबकि 148 जिले ऐसे हैं जहां यह योजना नहीं चल रही है.

बैठक में फैसला हुआ कि इन इलाकों में आयुष्मान भारत योजना के तहत पैनल में शामिल अस्पतालों में ईएसआई सदस्यों को कैशलैस सुविधा प्रदान की जाएगी. बैठक में 100 विस्तरों की क्षमता वाले 23 नए अस्पतालों की स्थापना का भी निर्णय लिया गया.

वहीं हेल्थ केयर लिंक वर्कर के लिए एक सार्टिफिकेट कोर्स भी शुरू किया जाएगा. यह दस विषयों में होगा. इस मौके पर यादव ने कहा कि पिछले आठ महीनों के दौरान ईएसआई ने 6400 रिक्तियों के लिए विज्ञापन निकाला है. इनमें डाक्टर तथा शिक्षण संकाय से जुड़ी 2000 रिक्तियां भी शामिल हैं.

इन-इन राज्यों में खुलेंगे नए अस्पताल
महाराष्ट्र में छह, हरियाणा में चार हिसार, सोनीपत, अंबाला तथा रोहतक में, तमिलनाडु में दो, उत्तर प्रदेश में दो मुरादाबाद एवं गोरखपुर में, कर्नाटक में दो, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गोआ, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा तथा बंगाल में एक-एक अस्पताल खोले जाएंगे. जिन इलाकों में ईएसआई के अस्पताल नहीं हैं, वहां आयुष्मान भारत के तहत आने वाले निजी अस्पतालों में ईएसआई सदस्यों को कैशलैस स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएंगी. अभी 157 जिलों में ऐसी सेवाएं शुरू हो चुकी हैं जिनका विस्तार किया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button