छत्तीसगढ़

​​​​​​​रायपुर : धनवंतरी मेडिकल स्टोर से लोगों हो रहे लाभानिवत

रियायती दर पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाईयां मिलने से खर्च में आई है कमी

रायपुर 24 जून 2022: आम नागरिकों को बाजार में मिलने वाली महंगी दवाईयों से राहत दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर प्रारंभ किया है जहां सस्ती दर पर मिल रही गुणवत्ता पूर्ण दवाओं का सीधा लाभ आम जनता को मिल रहा है। जेनेरिक मेडिकल स्टोर में दवाईयां निजी मेडिकल स्टोर एवं बाजार में मिलने वाली दवाओं की कीमत की तुलना में 50 से 72 प्रतिशत से भी कम मूल्य पर मिलती है। जिससे उपभोक्ताओं के दवाई में होने वाले खर्च में कमी आ रही है।

इसी कड़ी में जशपुर जिले के 5 नगरीय निकायों में धनवंतरी मेडिकल स्टोर खुलने से लोगों को सस्ते दाम पर दवाइयां उपलब्ध हो रही है। संचालित मेडिकल स्टोर में सर्दी, खांसी, बुखार, ब्लड प्रेशर जैसी आम बीमारियों के साथ-साथ गंभीर बीमारियों की जेनेरिक दवाएं, एंटीबायोटिक, सर्जिकल आइटम, वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार भी उपलब्ध है।

जशपुर के अलावा नगर पालिका कुनकुरी, कोतबा, पत्थलगांव एवं बगीचा में भी जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालित है। जशपुर नगरीय क्षेत्र में संचालित मेडिकल स्टोर में योजना प्रारंभ से अब तक 5391 उपभोक्ताओं को लगभग 9 लाख 37 हजार 774 रुपए की जेनेरिक दवाइयों का विक्रय किया गया है जिसकी वास्तविक मूल्य लगभग 23 लाख 27 हजार 260 रूपए से अधिक है। अब तक विक्रय किए गए दवाओं में 1,34,305 सर्जिकल उत्पाद एवं 10,055 हर्बल उत्पाद शामिल है।

मेडिकल स्टोर में दवाई खरीदने आए उपभोक्ताओं का कहना है कि बाजार में 300 रूपए कीमत की मिलने वाली दवा इस स्टोर में मात्र 126 रुपए में मिल जाती है। इसी तरह सर्दी बुखार सहित अन्य बीमारियों की भी दवाईयां अन्य मेडिकल स्टोर की तुलना में आधे से कम दाम पर मिल रही है। इससे लोगांे का ईलाज कम खर्च पर हो पा रहा है। लोगों ने धन्वंतरी मेडिकल स्टोर योजना की प्रशंसा करते हुए जनहित में छत्तीसगढ़ शासन के इस कदम की सराहना की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button