राष्ट्रीयव्यापार

Aadhaar Card: आधार कार्ड कितने दिन तक रहता है वैलिड? जानें Expiry के लेकर UIDAI के खास नियम

यह कार्ड बाकी आईडी प्रूफ से बिल्कुल अलग इसलिए है क्योंकि इसमें आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स दर्ज है.

Aadhaar Card Validity: किसी सरकारी स्कीम का लाभ उठाना हो या आईडी प्रूफ (ID Proof) के रूप में देना हो आधार कार्ड का प्रयोग हर जगह किया जाता है. ऐसे में यह एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. यह कार्ड यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा किया जाता है. आधार कार्ड का इस्तेमाल स्कूल में एडमिशन (School Admission) करने के साथ-साथ सफर के दौरान, आईटीआर फाइल (ITR Filing) करने के लिए आदि कई जरूरी कामों के लिए किया जाता है. यह 12 अंक का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर है.

यह कार्ड बाकी आईडी प्रूफ से बिल्कुल अलग इसलिए है क्योंकि इसमें आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स दर्ज है. यह तो हम सभी जानते हैं कि राशन कार्ड (Ration Card), ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) आदि कई आईडी प्रूफ की वैलिडिटी समय-समय पर रिन्यू करनी पड़ती है. ऐसे में लोगों के मन यह सवाल आता है कि आधार कार्ड की वैलिडिटी कितने साल की होती है. तो चलिए हम आपको आधार कार्ड की वैलिडिटी के बारे में बताते हैं-

आधार कार्ड कब तक रहता है वैलिड

आधार कार्ड में हमारा नाम, उम्र, एड्रेस आदि कई जानकारियां दर्ज होती है. इसके साथ ही हर नागरिक की बायोमेट्रिक जानकारी भी दर्ज होती है. आजकल हर बैंक खाते और आईडी प्रूफ को आधार कार्ड के साथ लिंक कर दिया जाता है. ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि आधार कार्ड की कितनी कब तक वैलिड रहती है. जब तक कोई शख्स जिंदा रहता है तब तक आधार कार्ड की वैलिडिटी रहती है और उसकी मृत्यु के बाद आप इसे ब्लॉक करवा सकते हैं लेकिन, सरेंडर नहीं कर सकते हैं. किसी भी व्यक्ति को उसके पूरे जीवन में केवल एक बार ही आधार कार्ड जारी किया जाता है.

ब्लू आधार कार्ड की वैलिडिटी

5 साल से कम उम्र के बच्चों को UIDAI ब्लू आधार कार्ड जारी करता है. इस कार्ड में बच्चे की सभी जानकारी दर्ज होती है लेकिन, उसमें बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज नहीं होती है. 5 वर्ष पूरा होने के बाद बच्चे की बायोमेट्रिक जानकारी (Biometric Details) दर्ज की जाती है और इसके बाद ही यह रेगुलर आधार कार्ड में बदल जाता है. पिछले कुछ समय में ऐसे कई आधार कार्ड UIDAI द्वारा रद्द किए गए हैं जो किसी एक व्यक्ति के नाम पर ही रजिस्टर हैं. ऐसे में आधार कार्ड की वैलिडिटी चेक करना बहुत जरूरी है.

इस तरह चेक करें आधार कार्ड की वैलिडिटी-

सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें.
इसके बाद Aadhaar Services के ऑप्शन पर क्लिक करें.
Verify Aadhaar Number ऑप्शन पर क्लिक करें.
इसके बाद एक पेज खुलेगा जहां 12 अंक का नंबर दर्ज करना होगा.
Security Code दर्ज करें.
इसके Verify ऑप्शन पर क्लिक करें.
अगर आधार नंबर वैलिड है तो आधार नंबर दिखाई देगा. इनवैलिड आधार पर आपको हरे रंग का निशान दिखाई देगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button