क्राइमछत्तीसगढ़

रायपुर ब्रेकिंग: सूने मकान से लाखों रूपये चोरी करने वाले अंतर्राज्यीय शातिर सहित 2 आरोपी गिरफ्तार

टीम के सदस्यों द्वारा चोरी के पुराने आरोपियों के संबंध में पतासाजी करने के साथ ही हाल ही में जेल से रिहा हुए आरोपियों के संबंध में भी तस्दीक कर अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे।

रायपुर। सूने मकान से लाखों रूपये चोरी करने वाले 01 अंतर्राज्यीय शातिर सहित 2 आरोपी को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक प्रार्थी गिरिराज शर्मा ने थाना सरस्वती नगर मंे रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह अनुव्रत विहार टीचर्स कालोनी कोटा सरस्वती नगर रायपुर में सपरिवार रहता है। दिनांक 09.07.2022 को प्रार्थी घर में ताला लगाकर सपरिवार टाटा नगर गया था। सुबह शाम घर में दिया जलाने प्रार्थी की दो बहने आती थी फिर घर में पुनः ताला बंद कर चली जाती थी।

प्रार्थी की बहन दिनांक 11.07.22 को सुबह लगभग 11.00 बजे घर जाकर बाहर का ताला खोली तो देखी कि मेन गेट दरवाजा का कुंदा टूटा हुआ था एवं ताला नीचे पड़ा हुआ था, जिसकी सूचना प्रार्थी की बहन ने प्रार्थी को फोन के माध्यम से दिया। प्रार्थी सपरिवार वापस घर आकर देखा तो तीनों कमरे में रखा आलमारी का ताला टूटा हुआ था सामान बिखरा हुआ था आलमारी में रखे सोने – चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम नहीं थे। कोई अज्ञात चोर प्रार्थी के सूने मकान के दरवाजा में लगे ताला को तोड़कर अंदर प्रवेश कर आलमारी को तोड़कर आलमारी में रखें सोने – चांदी के जेवरात एवं नगदी रकम को चोरी कर ले गया था।

जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना सरस्वती नगर में अपराध क्रमांक 169/22 धारा 457, 380 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट तथा थाना सरस्वती नगर पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण कर घटना के संबंध मंे प्रार्थी, प्रार्थी की बहनों तथा परिवार के अन्य सदस्यों सहित आसपास के लोगांे से विस्तृत पूछताछ किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ ही अज्ञात आरोपी के पतासाजी के संबंध में मुखबीर भी लगाये गये। टीम के सदस्यों द्वारा चोरी के पुराने आरोपियों के संबंध में पतासाजी करने के साथ ही हाल ही में जेल से रिहा हुए आरोपियों के संबंध में भी तस्दीक कर अज्ञात आरोपी को चिन्हांकित करने के प्रयास किये जा रहे थे।

टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल व उसके आसपास लगे सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेजों को लगातार खंगाला जा रहा था इसी दौरान फुटेज में घटना स्थल के पास एक चार पहिया वाहन को संदिग्ध अवस्था में देखा गया जो घटना स्थल के आसपास काफी देर तक खड़ा होने के साथ ही उस रास्ते में बार – बार मूव्हमेंट कर रहा था। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आई-20 चार पहिया वाहन के संबंध में जानकारी एकत्र करते हुए वाहन स्वामी को संतोष राठौर उर्फ सोनू के रूप में चिन्हांकित किया गया।

टीम के सदस्यों द्वारा संतोष राठौर उर्फ सोनू की पतासाजी कर पकड़ा गया, संतोष राठौर उर्फ सोनू से घटना के संबंध में पूछताछ करने पर उसके द्वारा किसी भी प्रकार से चोरी की घटना में अपनी संलिप्तता नहीं होना बताते हुए लगातार टीम को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा था। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर कड़ाई से पूछताछ करने पर संतोष राठौर उर्फ सोनू ज्यादा देर अपने झूठ के सामने टिक न सका और अंततः अपने साथी गुढ़ियारी निवासी कोमल दास मानिकपुरी के साथ मिलकर चोरी की उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया गया। जिस पर घटना में संलिप्त आरोपी कोमल दास मानिकपुरी को भी पकड़ा गया

दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से चोरी की नगदी रकम 1,50,000/- रूपये, लगभग 20 तोला सोने के जेवरात, लगभग 01 किलो 250 ग्राम चांदी के जेवरात एवं घटना में प्रयुक्त आई-20 कार क्रमांक सी जी/04/एल के/7355 जुमला कीमती लगभग 17,00,000/- रूपये (सत्रह लाख रूपये) को जप्त कर आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही की गई। आरोपी संतोष राठौर उर्फ सोनू है शातिर चोर व लूटेरा जो राउरकेला उडीसा का निवासी है। आरोपी संतोष राठौर उर्फ सोनू विगत 03 माह से रायपुर के सड्डू में निवासरत है, जिसके विरूद्ध राउरकेला उडीसा में चोरी एवं लूट के 12 अपराध कायम है जिनमें वह कई बार जेल निरूद्ध रह चुका है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button