छत्तीसगढ़

दुर्ग में खाद्य तेलों की शुरू हुई जांच

अभियान के पहले दिन 2 अगस्त को विभाग की टीम ने दो दुकानों में जाकर खाद्य तेलों का सैंपल कलेक्ट किया।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने खाद्य तेलों की गुणवत्ता को लेकर सैंपलिंग का अभियान शुरू किया है। यह अभियान 14 अगस्त तक लगातार चलाया जाएगा। अभियान के पहले दिन 2 अगस्त को विभाग की टीम ने दो दुकानों में जाकर खाद्य तेलों का सैंपल कलेक्ट किया।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण नई दिल्ली द्वारा खाद्य तेलों की गुणवत्ता एवं शुद्धता जांच के संबंध में निर्देश दिए हैं। इसके तहत जिले के जितने भी स्थानीय व ब्रांडेड कंपनी के तेल निर्माता व विक्रेता हैं उनके यहां से तेल का सैंपल कलेक्ट किया जाएगा। इसके बाद सभी सैंपल को जांच के लिए लैब भेजा जाएगा।

खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग दुर्ग के अधिकारी खीरसागर पटेल ने बताया कि विभाग द्वारा दुर्ग के सिंधिया नगर और भिलाई के शास्त्रीय मार्केट पावर हाउस स्थित एक-एक प्रतिष्ठान से पैकेट बंद खाद्य तेल के नमूने को जांच के लिए सैंपल के तौर पर लिया है। सैंपल जांच के लिए बाहर भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद यदि उसमें कोई कमी आई तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।

आटा, धनिया व अन्य खाद्य सामग्री का भी लिया नमूना
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने तेल के साथ-साथ आटा धनिया व अन्य खाद्य सामग्रियों का नमूना भी जांच के लिए लिया। प्रतिष्ठानों में जांच के दौरान आटा, पिसी धनिया, पका हुआ दाल और पास्ता का भी नमूना लिया गया है। जांच के दौरान प्रतिष्ठान संचालकों को सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button