राष्ट्रीय

उच्च स्तरीय बैठक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी बालासोर के लिए रवाना, 2 बजे भुवनेश्वर लैंड करेंगे

कर्नाटक से जा रही ट्रेन को भी नुकसान पहुंचा है. उसके 23 कोच में से तीन क्षतिग्रस्त हुए हैं

AINS NEWS…ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार रात एक भीषण हादसा हो गया. तीन ट्रेनों के बीच हुई टक्कर में अब तक 280 लोगों की मौत हो चुकी है और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. इन सब के बीच विपक्ष लगातार एक सवाल उठा रहा है. सवाल रेलवे की उस तकनीक को लेकर है, जिसका डेमो कुछ वक्त पहले दिखाया गया था.सवाल उठ रहे हैं रेलवे के कवच प्रोजेक्ट को लेकर, जिसे रेलवे ने जीरो एक्सीडेंट टार्गेट हासिल करने के लिए लॉन्च किया था. हालांकि, रेलवे की कवच टेक्नोलॉजी को सभी ट्रैक पर अभी तक नहीं जोड़ा गया है.

रेलवे के स्पोकपर्सन अमिताभ शर्मा ने जानकारी दी है कि इस रूट पर कवच सिस्टम नहीं लगा था. इसका एक डेमो इस साल की शुरुआत में भी दिखाया गया था, जिसमें आमने-सामने आने पर दो ट्रेनें अपने आप रुक जाती हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी रेल हादसे वाली जगह बालासोर के लिए रवाना हो चुके हैं. करीब 2 बजे भुवनेश्वर लैंड करेंगे.

कांग्रेस नेता पवन बंसल ने कहा, “सरकार को जितना मुआवजा दिया है उससे अधिक देना चाहिए. सरकार को और पैसा देना चाहिए. पीएम केयर्स फंड के माध्यम से जिससे बहुत पैसा इकट्ठा हुआ था. ये हाई प्रोफाउल मामला है.”

कर्नाटक रेलवे के डीआईजी शशि कुमार ने बताया, ओडिशा के बालासोर में हुए भयंकर ट्रेन हादसे में कर्नाटक के सभी यात्री सुरक्षित हैं. कर्नाटक से जा रही ट्रेन को भी नुकसान पहुंचा है. उसके 23 कोच में से तीन क्षतिग्रस्त हुए हैं. अब तक उन कोचों में कर्नाटक के किसी यात्री के होने की जानकारी नहीं है. दुर्घटना के बाद से ही रेलवे अधिकारी ओडिशा में अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा, “तमिलनाडु के हर मृतक के परिवार को 5 लाख रुपये और घायलों को एक-एक लाख रुपये तमिलनाडु सरकार की ओर दिए जाएंगे. बचाव और राहत कार्य करने के लिए अतिरिक्त अधिकारियों को नियुक्त किया गया है.”

बालासोर रेल दुर्घटना के बाद एक ही परिवार के तीन सदस्य सुरक्षित अपने घर लौटे. उन्होंने बताया, “हम खड़गपुर से चेन्नई जा रहे थे. बालासोर के पास ही हमें एक झटका लगा और लोग एक-दूसरे के ऊपर गिरने लगे. हमें समझ नहीं आया कि क्या हो रहा है, हमें बचने की उम्मीद नहीं थी.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button