राष्ट्रीय

Homemade Hair Mask: गर्मियों में मजबूत और हेल्दी बालों के लिए आजमाएं ये घर के बने हेयर मास्क

इन चीजों का इस्तेमाल करके आप होममेड हेयर मास्क

गर्मियों में पीसने और तेज धूप के कारण बाल डैमेज हो जाते हैं. ऐसे में रूसी, खुजली और बाल झड़ने जैसी बालों संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गर्म और उमस भरे दिनों में बालों को हेल्दी रखने के लिए आप कई घरेलू तरीके आजमा सकते हैं.

ये आपके बालों को मुलायाम और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. हेल्दी बालों के लिए आप प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें केला, दही, शहद और स्ट्रॉबेरी आदि शामिल हैं. इन चीजों का इस्तेमाल करके आप होममेड हेयर मास्क

दही, शहद और अंडे का हेयर मास्क

आप दही, शहद और अंडे का इस्तेमाल करके बालों के लिए हेयर मास्क बना सकते हैं. ये आपके बालों को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद करता है. इसके लिए एक कटोरी में अंडा, शहद और दही मिलाएं. इसे बालों में 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. दही और शहद प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करते हैं.

केला और एवोकैडो हेयर मास्क

बालों को हाइड्रेट और पोषण देने के लिए आप केले और एवोकैडो से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक ब्लेंडर में पके केले, एवोकैडो पल्प, पुदीना और शहद डालें. इसे ब्लेंड करें. इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30 से 40 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें.

स्ट्रॉबेरी और मेयोनेज हेयर मास्क

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए कुछ स्ट्रॉबेरी को मैश करके मेयोनेज के साथ अच्छी तरह मिलाएं. इसे गीले बालों में 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें. ये हेयर मास्क बालों को मजबूत बनाने और बालों की चमक बनाएं रखने का काम करता है.

केला और शहद का हेयर मास्क

बहुत सी महिलाएं स्कैल्प की खुजली से परेशान रहती हैं. ऐसे में केले और शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. केले में पोटैशियम होता है. ये बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है. शहद बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है. इसके लिए एक केले को मैश कर लें. इसमें 2 से 3 बड़े चम्मच शहद मिलाएं. इस पैक को बालों में लगभग 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें.

एवोकैडो और ऑलिव ऑयल हेयर मास्क

एक एवोकैडो को अच्छे से मैश कर लें. इसमें जैतून का तेल मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इसे 30 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें. इसके बाद बालों को धो लें. ये हेयर मास्क को आपके बालों को हाइड्रेटेड रखने और बालों को चमकदार बनाए रखने में मदद करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button