राष्ट्रीय

स्किन टाइप के अनुसार घर पर बनाएं मॉइश्चराइजर, जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

गर्मी के मौसम में ज्यादातर महिलाएं मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल त्वचा की उचित देखभाल के लिए किया जाना चाहिए।

त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी है। सर्दी का मौसम हो या गर्मी का मौसम, त्वचा की देखभाल के लिए मॉइस्चराइजर बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे की प्राकृतिक चमक बनी रहती है।

गर्मी के मौसम में ज्यादातर महिलाएं मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करती हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल त्वचा की उचित देखभाल के लिए किया जाना चाहिए। वहीं, हर व्यक्ति की त्वचा का प्रकार अलग होता है। किसी की त्वचा तैलीय होती है तो किसी की शुष्क त्वचा। और कुछ लोगों की त्वचा सामान्य होती है। ऐसे में हर किसी को अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। बाजार में मिलने वाले मॉइश्चराइजर में केमिकल पाए जाते हैं। चेहरे पर केमिकल लगाने से त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ऐसे में आप प्राकृतिक सामग्री से घर पर ही मॉइश्चराइजर बना सकते हैं। इस होममेड मॉइश्चराइजर का चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा। प्राकृतिक अवयवों से बना मॉइस्चराइजर त्वचा को मुलायम रखता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार मॉइस्चराइजर कैसे बनाया जाता है। तो आइए जानें घर पर मॉइश्चराइजर बनाने का आसान तरीका। लीय त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर गर्मी के मौसम में तैलीय त्वचा पर मुंहासे और पिंपल्स होने का खतरा रहता है। बाजार में मिलने वाले मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से अक्सर चेहरा काफी ऑयली हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी ही समस्या है तो आप घर पर ही मॉइश्चराइजर बना सकते हैं। आइए जानते हैं स्टेप बाई स्टेप विधि।

रूखी त्वचा के लिए घर का बना मॉइस्चराइजर

रूखी त्वचा वाली महिलाएं अक्सर अपनी त्वचा को लेकर चिंतित रहती हैं। गर्मी के मौसम में भी इनकी त्वचा काफी खुरदरी हो जाती है। त्वचा की देखभाल के लिए आप घर पर ही मॉइस्चराइजर बना सकते हैं। (सूखी त्वचा की देखभाल कैसे करें)

विषय

एक चम्मच शहद
दो बड़े चम्मच ग्लिसरीन
दो चम्मच ग्रीन टी का पानी
एलोवेरा जेल

प्रक्रिया

एक कटोरी लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।
अब इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं
अब इस मिश्रण में एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिला लें।
अब इस मिश्रण में ग्रीन टी का पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें।
जब पेस्ट क्रीम की तरह पिघल जाए तो इसे कांच की बोतल में भरकर रख लें।
अब इस बोतल को फ्रिज में रख दें।

सामान्य त्वचा के लिए DIY मॉइस्चराइजर

सामान्य त्वचा के लिए आप गुलाब जल के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से चेहरे पर मौजूद पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा। (कैसे रखें त्वचा की देखभाल)

विषय

कप गुलाब की पंखुड़ियां
गुलाब जल
2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल
पढ़ने की जरूरत: टैल्कम पाउडर के इस्तेमाल से हो सकते हैं ये नुकसान, जानिए एक्सपर्ट्स से

प्रक्रिया

सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में उबाल लें।
इसके बाद रोजाना इस पानी में पानी मिलाएं।
फिर पानी को एक बर्तन में छान लें।
अब इस पानी में एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिला लें। (एलोवेरा जेल के फायदे)
फिर इसे बोतल में भर लें।
अब इस बोतल को फ्रिज में रख दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button