राष्ट्रीय

Heart Attack आने से पहले महिलाओं में दिखते हैं ऐसे लक्षण, न करें इग्नोर

आइये जानते हैं कौन से लक्षण महिलों में हार्ट अटैक आने से पहले दिखते हैं.

Heart Attack: भरता में लगभग हर दूसरे दिन हार्ट से जुड़ी बीमारियां लोगों को होती जा रही हैं. आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल गलत खान पान की वजह से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं.

जैसे हर बीमारी होने से पहले उसके लक्षण दिखा जाते हैं. ऐसे महिलाओं में भी हार्ट अटैक आने से पहले कई लक्षण देखने को मिलते हैं. इसलिए जरूरी ये है कि दिल का दौरा पड़ने से पहले आप सतर्क हो जाएं इसके बचाव का तरीका ढूंढ़ लें. आइये जानते हैं कौन से लक्षण महिलों में हार्ट अटैक आने से पहले दिखते हैं.

हार्ट अटैक के लक्षण

1. चेस्ट पेन

हार्ट अटैक आने से पहले छाती में हल्का दर्द बेचैनी होने लगती है. हालांकि चेस्ट पेन कई अन्य वजहों से भी पैदा हो सकता है. अगर हर रोज़ आपको चेस्ट पैन हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.

2. ज्यादा पसीना

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को फुल एसी रूम में भी पसीना आता है. असल में ये एक बड़े खतरे की तरफ इशारा होता है. हार्ट अटैक आने स ेपहले खूब पसीना आता है इसलिए जब भी ऐसा हो तुरंत सतर्क हो जायें.

3. थकान

जब शरीर में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है तब कम काम करने पर भी ज्यादा थकान महसूस होने लगती है. रात को नींद नहीं आती दिन भर थकान सी लगी रहती है.

4. टेंशन

अगर आपकी मेंटल हेल्थ सही नहीं रहेगी तो शरीर के बाकी हिस्सों में भी परेशानी पैदा हो सकती है. हार्ट अटैक आने से पहले टेंशन या बिना किसी बात के स्ट्रेस होता है. पसीने के सतह सतह सांस भी फूलती है इसलिए अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर संपर्क करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button