राष्ट्रीय

Aloevera For Sunburn: Dark Neck से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो फटाफट आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मी के मौसम में इस परेशानी से जूझना बहुत ही आम बात है, लेकिन अगर ध्यान न दिया जाए तो हर मौसम में यह परेशानी बनी रहती है.

Aloevera For Dark Neck: धूल, धूप और पसीने से हमारी गर्दन में काले घेरे पड़ जाते हैं. इनके कारण आपकी स्किन उतनी जगह से बिल्कुल अलग नजर आने लगती है. गर्मी के मौसम में इस परेशानी से जूझना बहुत ही आम बात है, लेकिन अगर ध्यान न दिया जाए तो हर मौसम में यह परेशानी बनी रहती है.

हालांकि, इससे बचने के कई उपाय है. काली गर्दन की समस्या से निजात पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा हर ब्यूटी ट्रीटमेंट में यूज किया जाता है. काली गर्दन से समस्या से निजात पाने के लिए भी एलोवेरा जेल रामबाण औषधि की तरह काम करता है.

एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

एलोवेरा जेल आपको आसानी से अपने आसपास ही मिल जाता है या आप मार्केट से भी खरीद सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एलोवेरा गर्दन को काला करने वाले एंजाइम को लॉक करता है. जब आप गर्दन पर रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं, तो धीरे-धीरे वहां का कालापन फीका पड़ने लगता है. आप रोज ताजा एलोवेरा लेकर उसका जेल निकाल लें और 15 से 20 मिनट तक गर्दन पर मसाज करें.

एलोवेरा के साथ खीरे का रस लगाएं

गर्दन की अनइवन स्किन टोन से निजात पाने के लिए एलोवेरा के साथ खीरे का इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल और खीरे के रस को मिक्स करके लगाने से काली गर्दन का रंग धीरे-धीरे साफ होने लगता है. यह मिक्स रस लगाने से उस हिस्से में चमक आने के साथ ही स्किन की ड्राईनेस भी खत्म होती है.

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी का पैक

एलोवेरा और मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाकर आप डार्क नेक को चमकदार बना सकते हैं. इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर वहां पर लगा लें. जब पैक सूख जाए तो गुनगुने पानी से इसे धो लें. बेहतर रिजल्ट मिलेंगे.

ठीक से करें सफाई

धूप से झुलसने के अलावा उस जगह की ठीक से सफाई न करने की वजह से भी गर्दन काली हो जाती है. इसलिए नहाते समय गर्दन की मैल को अच्छे ढंग से साफ करें.

चेहरे व गर्दन को कवर करें

वहीं, आपको गर्दन पर काले घेरे की परेशानी न झेलना पड़े इसके लिए जरूरी है कि बाहर निकलते समय अपने चेहरे और गर्दन तक के हिस्से को ठीक से कवर कर लें, ताकि तेज धूप से आप चेहरा और गर्दन को काली होने और झुलसने से बचा सकें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button