राष्ट्रीय

Azadi Ka Amrit Mahotsav: ‘हर घर तिरंगा’ अभियान को लेकर PM Modi ने की लोगों से अपील, कही यह बात

पीएम मोदी ने 'हर घर तिरंगा' अभियान के बारे में आज ट्वीट किया है। उन्होंने लोगों से 13 से 15 अगस्त के बीच हर घर में राष्ट्रध्वज फहराने की अपील की है। ट्वीट में भारत की आजादी को याद कर पहले तिरंगे की तस्वीरे भी साझा की है।

Azadi Ka Amrit Mahotsav: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने-अपने घरों में राष्ट्रध्वज फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को मजबूत करने की शुक्रवार को अपील की है। मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा कि यह मुहिम तिरंगे के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगी। उन्होंने उल्लेख किया कि 22 जुलाई, 1947 को ही तिरंगे को राष्ट्रध्वज के रूप में अपनाया गया था।

इस पर बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ”हम आज उन सभी लोगों के साहस और प्रयासों को याद करते हैं, जिन्होंने उस समय स्वतंत्र भारत के लिए एक ध्वज का स्वप्न देखा था, जब हम औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ रहे थे। हम उनके सपने को पूरा करने और उनके सपनों के भारत का निर्माण करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं।”

आइए ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन को मजबूत करें-पीएम मोदी

उन्होंने आगे कहा, ”इस साल, जब हम ‘आजादी का अमृत’ महोत्सव मना रहे हैं, तो आइए ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन को मजबूत करें। 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में तिरंगा फहराएं या प्रदर्शित करें। यह मुहिम राष्ट्रध्वज के साथ अपने जुड़ाव को गहरा करेगी।”

पीएम मोदी ने पहले तिरंगे की तस्वीरे भी ट्वीट की

मोदी ने तिरंगे को राष्ट्रध्वज के रूप में अपनाने संबंधी आधिकारिक संवाद की जानकारी भी ट्विटर पर साझा की है। उन्होंने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा फहराए गए पहले तिरंगे की तस्वीर भी ट्वीट की है। आपको बता दें कि सरकार ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर ‘हर घर तिरंगा’ मुहिम शुरू करने की योजना बनाई है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इसे मनाने की कही थी बात

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘हर घर तिरंगा’ अभियान भी मनाया जाना चाहिए। इस संबंध में उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सीएम, एलजी और प्रशासकों के साथ बातचीत भी की थी और इस अभियान को अच्छे मनाने की बात कही थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button