छत्तीसगढ़मुंगेली

एक शिक्षक के द्वारा छत्तीसगढ़ को नशामुक्त बनाने की अनोखी पहल

नशामुक्ति, फिट शरीर और फिजूलखर्ची रोकने का संदेश लेकर मुंगेली के युवा शिक्षक संतोष गुप्ता प्रदेश के सभी 33 जिलों की साइकिल यात्रा पर निकले हैं

AINS NEWS…छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के रहने वाले संतोष गुप्ता एक शिक्षक हैं. संतोष समय-समय पर साइकिल से जागरूकता यात्रा निकालते रहते हैं. इस बार भी संतोष मुंगेली जिले से अपनी साइकिल यात्रा पर निकल चुके हैं. संतोष इस बार प्रदूषण और नशा मुक्ति के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

नशामुक्ति, फिट शरीर और फिजूलखर्ची रोकने का संदेश लेकर मुंगेली के युवा शिक्षक संतोष गुप्ता प्रदेश के सभी 33 जिलों की साइकिल यात्रा पर निकले हैं. 10 दिन पहले उन्होंने मुंगेली से यात्रा प्रारंभ की और बुधवार को लगभग 1800 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर गरियाबंद पहुंचे.

संतोष मुंगेली जिले से निकलकर पूरे छत्तीसगढ़ में भ्रमण करने वाले हैं. गरियाबंद उनके इस भ्रमण का 18 वां जिला है. संतोष ने साइकिल चलाकर नशामुक्ति, ग्रीन एनर्जी के फायदे, ईंधन से बढ़ते प्रदूषण, दुर्घटना नियंत्रण, बच्चों को मोबाइल से दूरी बनाए रखने जैसे संदेशों का प्रचार प्रसार किया. इस बार संतोष की साइकिल यात्रा राज्य के मुंगेली जिले से होकर जगदलपुर धमतरी जिले से बुधवार को गरियाबंद पहुंची

इससे पहले संतोष साइकिल से नेपाल की यात्रा कर चुके हैं. वहीं उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की साइकिल प्रतियोगिता नासिक में भी भाग ले चुके हैं. संतोष गुप्ता ने  बताया कि वो तीन चीजों पर खास फोकस कर रहे हैं, जिसमें पर्यावरण, नशा मुक्ति और दुर्घटना शामिल है. साथ ही महंगाई कम करने को भी साइकिल यात्रा कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं. संतोष कहते हैं कि हर दिन साइकिल चलाना जरूरी है. साइकिल को उन्होंने अपने दिनचर्या में भी शामिल कर लिया है. वे प्रतिदिन 150 से 200 किलोमीटर साइकिल की यात्रा करते हैं.

संतोष गुप्ता बतौर साइकिल राइडर पिछले दो साल से राज्य के अलग-अलग हिस्सों पर साइकिल से जा चुके हैं. इस बार संतोष गुप्ता छत्तीसगढ़ के 33 जिलों का भ्रमण कर लोंगो को अच्छे संदेश दे रहे हैं. संतोष गुप्ता की ये साइकिल यात्रा पूरे राज्य से होकर फिर मुंगेली जिले में ही खत्म होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button