राष्ट्रीय

चंद्रयान: लैंडिंग पॉइंट के ‘शिव शक्ति’ नाम पर उठे सवाल तो BJP ने ‘जवाहर पॉइंट’ की दिलाई याद

विक्रम लैंडर के लैंडिंग पॉइंट को ‘शिव शक्ति’ नाम दिए जाने का विरोध हो रहा है. पहले मुस्लिम समाज के कुछ मौलानाओं ने इस नाम पर आपत्ति जताई, फिर कुछ राजनीतिक दलों के नेता भी इसके विरोध में आ गए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसरो से यह ऐलान किया कि जिस पॉइंट पर लैंडर ने लैंडिंग की है कि उस जगह को ‘शिव शक्ति’ के नाम से जाना जाएगा. आइए जानते हैं कि इसके विरोध में लोग क्या-क्या कह रहे हैं?

चांद पर जो भी देश लैंड करता है यह आम बात है कि वह देश अपने हिसाब से उस जगह का नामकरण करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने भी कल यह बात बताई. ऐसा पहली बार नहीं है जब चंद्रयान के लैंडिंग पॉइंट का नामकरण किया गया है. भारत पहले भी ऐसा कर चुका है. चंद्रयान-1 ने जहां लैंड की थी उस जगह को ‘जवाहर पॉइंट’ नाम दिया गया था. कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने भी ‘शिव शक्ति’ नाम पर सवाल उठाए. हालांकि, पार्टी की तरफ से आधिकारिक तौर पर ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है.

साराभाई, नेहरू की वजह से हम चांद पर पहुंचे

राशिद अल्वी ने कहा कि ‘पूरी दुनिया हंसेगी. हम लैंड कर गए, यह बहुत अच्छी बात है. हमें इसपर गर्व है, इसमें कोई शक नहीं… लेकिन हम चांद के मालिक नहीं हैं.’ उद्धव ठाकरे गुट के शिव सेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने भी अपना सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि बेहतर होता कि लैंडिंग पॉइंट का नाम विक्रम साराभाई के नाम पर रखा जाता. राउत ने कहा कि वे भी हिंदुत्व के परोकार हैं, लेकिन विज्ञान के ऊपर किसी धर्म का आचरण अच्छी बात नहीं है. संजय राउत ने कहा कि विक्रम साराभाई के नाम पर पॉइंट का नाम रखना चाहिए. आज हम साराभाई और नेहरू की वजह से ही चांद पर पहुंचे हैं.

मुस्लिम उलेमाओं ने दिया तर्क- भारत नाम रखना चाहिए

उत्तर प्रदेश के बरेली में ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना शहाबुद्दीन बरेलवी ने कहा कि इस नाम से भारत के बहुत सारे नागरिकों को दिक्कत होगी. उन्होंने कहा कि इस तरह का नाम नहीं रखना चाहिए. इनके अलावा लखनऊ में एक मौलाना अब्बास ने सुझाव दिया कि लैंडिंग पॉइंट का नाम भारत रखना चाहिए. यह सबसे सही रहता, भारत का तिरंगा लहराता. भारत, इंडिया या फिर हिंदुस्तान से बेहतर क्या नाम हो सकता है? हालांकि, कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने यह साफ किया कि उन्हें ‘शिव शक्ति’ नाम से कोई दिक्कत नहीं है.

प्रधानमंत्री मोदी ने इसरो से किए तीन बड़े ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस दौरे के बाद कल सीधा बेंगलुरु स्थित इसरो हेडक्वार्टर पहुंचे थे. यहां उन्होंने वैज्ञानिकों को बधाई दी और उन्हें संबोधित भी किया. पीएम ने यहां तीन बड़े ऐलान किए. लैंडिंग पॉइंट का नाम ‘शिव शक्ति’ रखा, चंद्रयान-2 जहां क्रैश हुआ उसे ‘तिरंगा पॉइंट’ नाम दिया और 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाए जाने का ऐलान किया. पीएम ने यहां ‘जय विज्ञान, जय अनुसंधान’ के नारे भी लगाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button