राष्ट्रीय

भारतीय जनता पार्टी का घोषणापत्र जारी, विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ, युवा, महिला, गरीब और किसान

बीजेपी के संकल्प पत्र में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का  प्रतिबिंब है

AINS NEWS…. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. बीजेपी ने वादा किया है कि वह केंद्र में सरकार बनने के बाद पूरे देश में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करेगी. घोषणापत्र जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पार्टी का ‘संकल्प पत्र’ विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभों – युवा, महिला, गरीब और किसान को सशक्त बनाएगा.

इस साल की शुरुआत में, उत्तराखंड में बीजेपी सरकार ने समान नागरिक संहिता लागू किया था, जिसने विवाह, तलाक, विरासत और अन्य नागरिक मुद्दों को नियंत्रित करने वाले धार्मिक व्यक्तिगत कानूनों को बदल दिया. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी वादा करते रहे हैं कि वह राज्य में बहुविवाह पर प्रतिबंध लगाएंगे और यूसीसी लागू करेंगे

मोदी की गारंटी में क्या-क्या है शामिल
संकल्प पत्र की टैग लाइन है- मोदी की गारंटी। मोदी ने कहा कि 10 सालों में बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है। मैनिफेस्टो की शुचिता को फिर से स्थापित किया है। हमारा संकल्प पत्र युवा, नारी, गरीब, किसान सभी को सशक्त करता है। हमारे फोकस डिग्निटी ऑफ लाइफ, क्वॉलिटी ऑफ लाइफ पर है। मौकों की संख्या और क्वॉलिटी पर बहुत जोर दिया गया है। इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण से रोजगार बढ़ाने की बात है साथ ही हाई वैल्यू सर्विसेज पर भी ध्यान देने जा रहे हैं। बीजेपी के संकल्प पत्र में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का  प्रतिबिंब है।

ये है खास बातें
70 साल से ज्यादा उम्र के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा, चाहे वह किसी भी वर्ग के हों
पीएनजी घर घर पहुंचाने के लिए काम करेंगे
जन औषधि केंद्र में अस्सी पर्सेंट डिसकाउंट के साथ दवाई मिलती रहेगी
मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख की जाएगी
दिव्यांगों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी
ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा
तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाया जाएगा
सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए अभियान चलाएंगे
संत तिरुवल्लुवर कल्चर सेंटर का निर्माण करेंगे
वंदे भारत ट्रेनों का भी विस्तार होगा। इसके तीन मॉडल चलेंगे- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयर कार, वंदे भारत मेट्रो
वन नेशन वन इलेक्शन, यूनिफॉर्म सिविल कोड का वादा
बिजली बिल जीरो करने का वादा

बीजेपी ने अब करोड़ों परिवारों के बिजली बिल जीरो करने के लिए काम करने का भी वादा किया है. जिसके तहत पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना पर तेजी से काम किया जाएगा, घर में बिजली मुफ्त होगी और अतिरिक्त बिजली बेचकर कमाई भी होगी. इसके अलावा ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा और आने वाले पांच वर्ष नारी शक्ति की नई भागीदारी के होंगे.
आयुष्मान योजना बढ़ेगा दायरा
मोदी ने संकल्प पत्र के बारे में बताते हुए कहा कि जन औषधि केंद्र में अस्सी पर्सेंट डिस्काउंट के साथ दवाई मिलती रहेगी। इसका विस्तार भी करेंगे। आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता रहेगा। 70 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। चाहे वह किसी भी वर्ग के हों। हम राष्ट्रीय सहकारिता नीति लेकर आएंगे। सुपर फूड पर बहुत ध्यान दिया जाएगा। श्री अन्न पैदा करने वाले 2 करोड़ किसानों को लाभ होगा। दलहन और तिलहन में आत्मनिर्भरता के लिए किसानों को हर तरह की मदद की जाएगी। नैनो यूरिया के ज्यादा इस्तेमाल पर जोर रहेगा।
मिडिल क्लास फैमिली के लिए क्या?

बीजेपी के संकल्प पत्र के मुताबिक, मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए कम दर में आवास, सुलभ स्वास्थ्य सुविधाएं, अच्छी शिक्षा और रोजगार के साथ-साथ स्वरोजगार के मौके दिए जाएंगे. साथ ही अपने घर का सपना रखने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन की कीमत को कम किया जाएगा, निर्माण की लागत को कम करना और आसानी से नक्शा पास कराना शामिल हैं.
तीन करोड़ लखपति दीदी
उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने 4 करोड़ लोगों को मुफ्त घर बनाकर दिए हैं। हम तीन करोड़ और घर बनाने का संकल्प लेकर आगे बढ़ेंगे। अभी तक सस्ते सिलेंडर घर घर पहुंचाएं हैं अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर घर पहुंचाने के लिए काम करेंगे। अब तक मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा 10 लाख रुपये हुआ करती थी अब हमने इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने का इरादा किया है। बिजली बिल जीरो कर बिजली से कमाई का अवसर बनाएंगे। दिव्यांगों को पीएम आवास योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। ट्रांसजेंडर साथियों को भी आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। 10 करोड़ बहनों के सहायता समूहों को आईटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, टूरिजम जैसी सेवाओं के लिए ट्रेनिंग देंगे। अब तक एक करोड़ लखपति दीदी बन गई है। तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाया जाएगा। महिला खिलाड़ियों को खेलों में आगे बढ़ने के लिए विशेष सुविधाएं दी जाएंगी। सर्वाइकल कैंसर से मुक्ति के लिए अभियान चलाएंगे।

युवाओं को मौका देने की गारंटी

बीजेपी के घोषणा पत्र में युवाओं को मौका देने का वादा भी किया गया है. घोषणापत्र के मुताबिक, पेपर लीक नियंत्रण के लिए कानून लागू किया जाएगा, जिसमें अपराधियों के खिलाफ कड़ी सजा का प्रावधान होगा. साथ ही सरकारी परीक्षाओं में पारदर्शिता लाई जाएगी.

संत तिरुवल्लुवर कल्चर सेंटर बनेंगे
मोदी ने कहा कि 2025 में भगवान बिरसा मुंडा की जयंती राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाएगा। बीजेपी जनजातीय विरासत पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगी। 700 से ज्यादा एकलव्य स्कूल बनेंगे। संत तिरुवल्लुवर कल्चर सेंटर का निर्माण करेंगे। सबसे पुरानी भाषा तमिल इस देश का, हमारा गौरव है। तमिल भाषा की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए हर तरह से कोशिश होगी। बीजेपी इको टूरिजम के नए सेंटर बनाएगी। होम स्टे के लिए महिलाओं का खास तौर पर आर्थिक मदद दी जाएगी। किसानों को आर्थिक सहायता जारी रहेगी। पीएम फसल बीमा योजना को और मजबूत किया जाएगा। एविएशन सेक्टर का भी विस्तार किया जाएगा।

वंदे भारत ट्रेनों का भी विस्तार होगा। इसके तीन मॉडल चलेंगे- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार, वंदे भारत मेट्रो। उत्तर, दक्षिण, पूरब, पश्चिम चारों तरफ बुलेट ट्रेन के लिए काम करेंगे।

वन नेशन, वन इलेक्शन का वादा
मोदी ने कहा कि विश्व में युद्ध के बादल छाए हैं। तनाव में है पूरा विश्व। ऐसी जगह रह रहे भारतीयों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। ऐसे में भारत में एक मजबूत, पूर्ण बहुमत वाली सरकार की जरूरत कई गुना बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि बीजेपी देश हित में बड़े और कड़े निर्णय लेने से पीछे नहीं हटती। उन्होंने कहा कि हम वन नेशन वन इलेक्शन को साकार करेंगे। यूनिफॉर्म सिविल कोड को भी बीजेपी देशहित में जरूरी समझती है। भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई होती रहेगी। संकल्प पत्र जारी करने के कार्यक्रम में केंद्र सरकार की अलग अलग स्कीम के चार लाभार्थियों को भी बुलाया और मोदी ने उन्हें बीजेपी का संकल्प पत्र सौंपा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button