छत्तीसगढ़

दुर्ग जिले की रहने वाली जोया मिर्जा ने भारतीय सेना में कमीशन प्राप्त लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनकर इतिहास रच दिया

एक डॉक्टर बनकर मैं लोगों की सेवा कर सकती हूं और रक्षा सेवाओं में शामिल होकर मैं देश की सेवा कर सकती हूं

AINS NEWS…… छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की रहने वाली जोया मिर्जा ने एएफएमसी (आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज) से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद भारतीय सेना में कमीशन प्राप्त लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनकर इतिहास रच दिया। उन्होंने 2023-24 में आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की डिग्री हासिल करके यह उपलब्धि हासिल की। कॉलेज में लड़कियों के लिए कट-ऑफ लड़कों की तुलना में अधिक है। उनकी सफलता, दृढ़ संकल्प और अपने देश की सेवा के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता का परिणाम है।

दादी मुझे वर्दी पहनते हुए नहीं देख पाईं
रविवार को जम्मू में अपनी ड्यूटी शुरू करने से एक दिन पहले उन्होंने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के साथ अपने संघर्षों को शेयर किया है। जोया मिर्जा ने बताया कि मैं बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार रही हूं। पढ़ाई के प्रति मेरा झुकाव देखकर मेरी दादी चाहती थीं कि मैं डॉक्टर बनूं और लोगों की सेवा करूं। दुर्भाग्य से, एक साल पहले उनकी मृत्यु हो गई और वे मुझे वर्दी पहने हुए नहीं देख पाईं।

पढ़ाई के लिए आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा
जोया ने बताया कि मेरे परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा, इसलिए मेरे माता-पिता ने मेरी फीस भरने के लिए मुझे पास के एक कम प्रतिष्ठित निजी स्कूल में दाखिला दिलाया। मैंने तीसरी कक्षा पूरी करने तक वहीं पढ़ाई की। उसके बाद, उन्होंने मुझे केपीएस भिलाई में स्थानांतरित कर दिया, जहां मैंने बारहवीं कक्षा तक की शिक्षा पूरी की।

12वीं में ही शुरू कर दी थी नीट की पढ़ाई
जीवविज्ञान की पढ़ाई कर रही ज़ोया ने 12वीं के दौरान ही NEET परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी, लेकिन वह सफल नहीं हो पाई। अपने नतीजों से निराश होकर उसने अपना ध्यान दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक की पढ़ाई पर केंद्रित कर दिया, जहां उसे सफलता मिली। फिर भी, उसकी दादी और पिता ने उसे एक साल का गैप लेने और NEET की तैयारी के लिए कोटा जाने के लिए राजी कर लिया।

मेरी पढ़ाई के लिए पैरेंट्स को उधार लेने पड़े
सेना में लेफ्टिनेंट डॉक्टर बनीं जोया मिर्जा ने कहा कि तब तक मेरी मां एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका के रूप में कमाने लगी थीं और मेरे पिता छत्तीसगढ़ राज्य क्रिकेट संघ के लिए पिच क्यूरेटर के रूप में काम करने लगे थे। फिर भी, मेरे माता-पिता को मेरी शिक्षा के लिए पैसे उधार लेने पड़े। मैं कोटा चली गई, लेकिन जब मैंने अभ्यास परीक्षणों में अन्य छात्रों को मुझसे बेहतर प्रदर्शन करते देखा तो मेरा आत्मविश्वास डगमगा गया।

नीट की परीक्षा से पहले दादी की तबीयत बिगड़ गई
उन्होंने कहा कि मेरी NEET परीक्षा से पंद्रह से बीस दिन पहले, मुझे अपनी दादी की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के कारण घर लौटना पड़ा। बाद में, मैं अपने दूसरे प्रयास के लिए कोटा लौट आई। अफसोस की बात है कि मैं सिर्फ़ एक रैंक से सीट सुरक्षित करने का अवसर चूक गई। हालांकि मेरी रैंक 13वीं थी, लेकिन सीट आवंटन 12वें स्थान पर समाप्त हो गया। इससे जोया दुखी हुई।

दादी ने बढ़ाया हौसला
मेरी दादी ने मुझे NEET में एक और मौका लेने के लिए मोटिवेट किया और मुझे वापस भिलाई बुलाया, जहां मैंने एक कोचिंग सेंटर ज्वाइन किया। जोया ने बताया कि भिलाई के शिक्षकों, ख़ास तौर पर अय्यर, विकास और सौरभ ने मेरा मनोबल बनाए रखने में बहुत मदद की।

डॉक्टर बनना और सेना में जाना महान पेशा
उन्होंने आगे बताया कि उनकी दादी और पिता अक्सर कहा करते थे कि दो महान पेशे हैं, डॉक्टर बनना और सैनिक बनना। एक डॉक्टर बनकर मैं लोगों की सेवा कर सकती हूं और रक्षा सेवाओं में शामिल होकर मैं देश की सेवा कर सकती हूं। उन्होंने कहा कि वह दोनों अवसर पाकर खुद को भाग्यशाली मानती हैं।

एएफएमसी का विकल्प चुना
जोया ने बताया कि 2019 में, मैंने पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित NEET को 622 अंकों के साथ पास किया और AFMC का विकल्प चुना। AFMC में महिला उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ स्कोर 620 था, जबकि पुरुष उम्मीदवारों के लिए यह 600 अंक था। AFMC में 4.5 साल का MBBS कोर्स पूरा करने से उसके परिवार का सपना पूरा हुआ।

उन्होंने कहा कि अन्य कॉलेजों के विपरीत, AFMC काउंसलिंग के दौरान योग्यता परीक्षण, अंग्रेजी परीक्षण और चिकित्सा परीक्षा आयोजित करता है। अब, जैसा कि मुझे भारतीय सेना में कमीशन मिला है, मैं एक डॉक्टर और एक सैनिक के रूप में सेवा कर सकती हूं।

पिता का मिला हमेशा साथ
ज़ोया के पिता शमीम मिर्ज़ा ने किसी भी चुनौती को जीतने की उसकी क्षमता में अपना भरोसा दिखाया। उन्होंने बताया कि दूसरों की सहायता करने के लिए उसका समर्पण और जुनून उन लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा, जिनकी वह मदद करती है, चाहे वे सशस्त्र बलों में हों या कहीं और।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button