छत्तीसगढ़

बस्तर के विकास के प्रयत्नों से भाजपा चिढ़ क्यों जाती है – कांग्रेस

15 साल के रमन सरकार के दौरान आदिवासी वनवासी वर्ग के ऊपर अत्याचार हुए उनके कानूनी अधिकार का हनन हुआ

AINS RAIPUR…भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि जब-जब बस्तर के विकास की बाते होती है रमन सिंह बौखला क्यो जाते है? 15 साल तक प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे तब बस्तर के विकास को बाधित रखा। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद बस्तर के विकास, बस्तर वासियों की रोजगार, शिक्षा, वनोपज मूल्य संवैधानिक अधिकारों पर कांग्रेस सरकार में काम शुरू हुआ है तो उसमें भी रमन को तकलीफ हो रही है। सरगुजा संभाग के सफल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के बाद बस्तर संभाग में वनवासी वर्ग, आदिवासी वर्ग के हितों के लिए चलाए जा रहे सरकार के द्वारा योजनाओं की समीक्षा की जा रही है। जनता की समस्याओं को सुना जा रहा है उसका निराकरण किया जा रहा है और विकास कार्यों के अनेक सौगात इस दौरान दिए जाएंगे। इसमे बयानबाजी कर रमन सिंह ने जता दिया कि भाजपा को बस्तर के उत्थान पर आपत्ति है। बस्तर की जनता ने भाजपा को नकार दिया इसलिए भाजपाई बस्तर के विकास के प्रयत्नों में हमेशा अड़ंगा लगाना चाहते है।

रमन सिंह द्वारा उदयपुर चिंतन शिविर के बारे में की गई टिप्पणी पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि उदयपुर के चिंतन शिविर में देश के वर्तमान हालात पर गंभीर चर्चा हुई है। मोदी भाजपा की 8 साल के कार्यकाल में देश में अराजकता फैला है। महंगाई चरम सीमा पर है । रसोई गैस के दाम कांग्रेस शासनकाल के दौरान मिलने वाले दाम से तिगुना दाम पर मिल रहे हैं। पेट्रोल-डीजल पर मनमाना एक्साइज ड्यूटी लगा कर जनता के ऊपर महंगाई का प्रहार किया जा रहा है। कई स्लैब में लगाई गई जीएसटी के चलते व्यापार-व्यवसाय तबाही की ओर है। युवाओं के हाथ में रोजगार नहीं है। सरकारी कंपनियों को धड़ाधड़ निजी हाथों में सौंपा जा रहे हैं। ट्रेन और प्लेन बेचे जा रहे हैं। सामाजिक समरसता को खराब करने का षड्यंत्र रचा जा रहे हैं। न्यायालय के कार्यों में भी सरकार हस्तक्षेप कर रही हैं। चतुर्थ लोकतंत्र की स्वतंत्रता का हनन किया गया है। इन सभी विषयों पर गंभीर चिंतन किया गया है। आजादी के बाद कांग्रेस ने जो भारत को मजबूत करने किसानों को आर्थिक से मजबूत बनाने गरीबी हटाने और भूख खत्म करने योजनाएं लाई उस के दम पर भारत विश्व में एक मजबूत राष्ट्र बनकर उभरा था बीते 8 साल में मोदी की सरकार ने उसे तहस-नहस किया है यह चिंता का विषय है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि देश की जनता मोदी भाजपा की असल चरित्र को समझ चुकी है और मान चुकी है कि मोदी भाजपा के बस में देश चलाना नहीं है। देश चलाना और देश को नई गति प्रदान करना अब कांग्रेस की जिम्मेदारी है और कांग्रेस जिम्मेदारी को उठाने के लिए तैयार है और मोदी भाजपा के वैमनस्यता फैलाने की राजनीति का अंत होने वाला है कांग्रेस आरएसएस भाजपा के तोड़ने की राजनीति के खिलाफ भारत जोड़ो अभियान चलायेगी और भाजपा के काले मंसूबे को पूरा होने नहीं देगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button