छत्तीसगढ़

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम कोण्डागांव में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के कार्यक्रम में शामिल हुये

किसानो, गरीबों के हित में काम कर रही कांग्रेस सरकार - मोहन मरकाम

AINS RAIPUR…प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम मुख्य अतिथि के रूप में कोण्डागांव में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के हितग्राहियों के खाते में न्याय योजना के तीसरे वर्ष की पहली किश्त के अन्तरण कार्यक्रम में शामिल हुये। इसके अलावा वे राजीव गांधी ग्रामीण कृषि मजदूर न्याय योजना के तथा गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों की राशि का अन्तरण किया गया। इसके अलावा कोण्डागांव शहर में राजीव गांधी आश्रम योजना के तहत पट्टा वितरण का कार्यक्रम भी आयोजित हुआ।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि अपने वायदे को पूरा करने के लिये कांग्रेस सरकार ने किसानों की मदद के लिये राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरूआत किया जिसमें किसानों को प्रति एकड़ उतनी ही सहायता देना शुरू किया जितना की धान की कीमत का 2500 रू. होता है। इस योजना में पहले साल धान के अलावा गन्ना और मक्का उत्पादक किसानों को भी सहायता दी गयी। यह सहायता चार किश्तों में दी जाती है। किसानों को घोषित समर्थन मूल्य से अतिरिक्त सहायता देने की कांग्रेस प्रतिबद्धता ने न्याय योजना के माध्यम से प्रति एकड़ की राशि देने का निश्चय किया दो वर्ष की चार किश्तों के भुगतान के बाद इस वर्ष की 17000 करोड़ की पहली किश्त दी जायेगी।

धान उत्पादक किसानों को अंतर राशि 9000 रु की इनपुट सब्सिडी के साथ वैकल्पिक खेती कोदो कुटकी रागी ,दलहन तिलहन उत्पादक किसानों को 10000 रु प्रति एकड़ की सहायता से तथा फलदार वृक्ष लगाने वाले किसानों को भी 10000 की सहायता के प्रावधान से छत्तीसगढ़ के किसान निश्चित तौर पर एक लाभदायक फसल चक्र की ओर अग्रसर होंगे। कांग्रेस सरकार किसानों, गरीबो के हितो में काम कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button