राष्ट्रीय

यूपी में जुमे की नमाज के बाद भड़की ह‍िंसा में तीसरे द‍िन भी कार्रवाई जारी, अब तक 325 आरोप‍ित गिरफ्तार

ह‍िंंसा फैलाने वाले पत्‍थरबाजों पर पुल‍िस की कार्रवाई तीसरे द‍िन यानी आज सोमवार को भी जारी है।

लखनऊ: भाजपा की न‍िलंबित प्रवक्‍ता नूपुर शर्मा के पैगम्‍बर मोहम्‍मद पर द‍िए गए एक बयान के बाद उनकी गिरफ्तारी को लेकर जुमे की नमाज के बाद भड़की ह‍िंंसा ने आठ उत्‍तर प्रदेश के आठ ज‍िलों को अपनी जद में ले ल‍िया।

ह‍िंंसा फैलाने वाले पत्‍थरबाजों पर पुल‍िस की कार्रवाई तीसरे द‍िन यानी आज सोमवार को भी जारी है। पुल‍िस आरोप‍ितों की पहचान के ल‍िए सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। अब तक पुल‍िस 325 आरोप‍ितों को गिरफ्तार कर चुकी है।

नमाज के बाद ह‍िंंसा भड़काने के आरोप में सोमवार सुबह सात बजे तक 325 लोगों को गिरफ्तार क‍िए गए है। वहीं सहारनपुर ज‍िले में हेट स्‍पीच के चलते अबतक 18 लोग गिरफ्तार क‍िए जा चुके हैं। यूपी में ह‍िंंसा के बढ़ते मामलों को लेकर मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ काफी सख्‍त हैंं। उन्‍होंने अध‍िकार‍ियों को ह‍िंंसा में शाम‍िल आरोप‍ितों के खि‍लाफ सख्त से सख्‍त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

मुरादाबाद के एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया क‍ि मुगलपुरा थाना क्षेत्र के जामा मस्जिद इलाके में जुमे की नमाज के बाद हुए प्रदर्शन और हंगामे के मामले में 10 और आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। 25 आरोपितों को 14 दिन की न्यायिक रिमांड पर पहले ही जेल भेजा जा चुका है।

प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद ह‍िंसा में अटाला स्थित बड़ी मस्जिद के पेश इमाम अहमद अली समेत 24 और आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें 21 बालिग अभियुक्तों को कोर्ट में पेश किया गया और फिर रिमांड लेकर 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में नैनी जेल भेजा गया है। जबकि तीन नाबालिग आरोपितों को खुल्दाबाद स्थित बाल संप्रेक्षण गृह में भेजा गया। अभियुक्तों में कुछ बिरयानी तो कुछ अन्य सामान की दुकान चलाने वाले भी शामिल हैं।

एडीजी कानून व्यवस्था ने बताया कि सोमवार सुबह तक प्रयागराज में 92, सहारनपुर में 80, हाथरस में 51, मुरादाबाद में 35, अंबेडकरनगर में 41, फिरोजाबाद में 16, अलीगढ़ में छह और जालौन में चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस सिलसिले में नौ जिलों में 13 एफआइआर दर्ज कराईं जा चुकी हैं।

13 घायल पुलिसकर्मियों का इलाज चल रहा है। पूरे राज्य में स्थिति सामान्य है। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। जो 13 एफआइआर दर्ज कराई गई हैं, उनमें प्रयागराज व सहारनपुर में तीन-तीन तथा फिरोजाबाद, अंबेडकरनगर, मुरादाबाद, हाथरस, अलीगढ़, लखीमपुर खीरी व जालौन में एक-एक मुकदमा दर्ज कराया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button