राष्ट्रीय

खाना खाने के बाद करता है मीठा खाने का मन? शुगर क्रेविंग कंट्रोल करेगी ये दालचीनी की चाय

अब सवाल यह उठता है कि शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए दालीचीनी की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

मीठी चीजों का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इसलिए चीनी का सेवन बहुत सीमित मात्रा में करने की सलाद दी जाती है। कुछ लोगों को बार-बार कुछ न कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है।

वैसे तो क्रेविंग के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह दर्शाता है कि आपके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी है या आप अपने आहार से पर्याप्त पोषण प्राप्त नहीं कर रहे हैं। इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करना चाहिए है, क्योंकि अगर आप ज्यादा मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे वजन बढ़ने, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के साथ ही हृदय संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। सेहतमंद रहने के लिए शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है।

अब सवाल यह उठता है कि शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? डायटीशियन मनप्रीत की मानें तो शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए दालीचीनी की चाय का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन हम साधारण दालचीनी नहीं बल्कि सीलोन दालचीनी (Ceylon Cinnamon) की बात कर रहे हैं। इस लेख में जानें यह शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है।

शुगर क्रेविंग्स कंट्रोल करने में कैसे फायदेमंद है सीलोन दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea To Control Sugar Cravings Benefits In Hindi)
सीलोन दालचीनी को ट्रू सिनेमन (True cinnamon) भी कहा जाता है। डायटीशियन मनप्रीत के अनुसार यह एंटीऑक्सिडेंट का बेहतरीन स्रोत है, जो हार्मोन को संतुलित करने और शरीर के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इंसुलिन रेजिस्टेंस को करने में मदद करती है, जिससे यह डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। को दूर करने के लिए सीलोन दालचीनी की चाय एक बेहतरीन उपचार है।

पीसीओएस वाली महिलाएं अगर सीलोन दालचीनी का सेवन करती हैं, तो यह उनके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकती है। ज्यादातर फूड क्रेविंग्स का एक बड़ा कारण शरीर में हार्मोन्स के संतुलन का बिगड़ना है,। इसलिए सीलोन शुगर क्रेविंग्स को कंट्रोल करने के लिए बेहद कारगर उपाय है। आप भोजन करने के बाद इस चाय का सेवन कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button