छत्तीसगढ़

गौठानों में स्थानीय वनौषधि की उपलब्धता के हिसाब से प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करें : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

वन धन केन्द्र डेवलप करने और, हाट बाजार क्लीनिक का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश

रायपुर 04 जुलाई 2022: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने अधिकारियों से कहा कि कोरिया जिला का भ्रमण अच्छा रहा। आपको बधाई और बेहतर कार्य करने के लिए शुभकामनाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गौठानों में स्थानीय वनौषधि की उपलब्धता के हिसाब से प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करवाएं, ताकि स्थानीय उत्पाद का संवर्धन कर किसानों व वनवासियों को उचित लाभ दिया जा सके। मुख्यमंत्री आज बैकुण्ठपुर के विश्रामगृह में अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह बातें कही। बैठक मंे संसदीय सचिव श्रीमती अम्बिका सिंहदेव, विधायक श्री गुलाब कमरो और डॉ. विनय जायसवाल उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वनवासियों को वन अधिकार पट्टा प्रदान किया जा रहा है, अब वहां वन धन केंद्र भी डेवलप करें। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि तेंदूपत्ता की राशि वितरण में पारदर्शिता बरतें। हितग्राहियों को राशि मिला हैं कि नहीं, इस बात से हितग्राहियों को अवगत कराएं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि सरकार की योजनाओं का मुख्य उद्देश्य आम लोगों के आय में वृद्धि करना है, आम लोगों की जेब तक पैसे पहुंचे। कटकोना में महिला समूह के व्यवसायिक गतिविधियों की तारीफ करते हुए कहा कि व गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाकर बेच रहे हैं साथ ही भवन निर्माण में उपयोगी सेंट्रिंग प्लेट भी बेच रही है, यह अच्छा संकेत है।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। इसके लिए राज्य सरकार की अनेक योजना संचालित है। हाट बाजार क्लिनिक से लाभान्वित लोगों की संख्या बढ़नी चाहिए। हाट बाजार क्लिनिक संचालन का निर्धारित समय प्रदर्शित हो, लोगों को समय की जानकारी रहे, निःशुल्क दवा वितरण का भी प्रचार प्रसार करें। उन्होंने कहा कि छोटी बीमारियों की रोकथाम कर हम बड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक तैयारी रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया। मुख्यमंत्री ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से कहा कि आंगनवाड़ी में हितग्राहियों के लिए पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कुपोषण से निपटने के लिए हितग्राहियों के भोजन में बारहों महीने हरी सब्जियां उपलध रहनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने राजस्व एवं आदिवासी विकास विभाग के अधिकारियों से कहा कि देवगुड़ियों में मूलभूत सुविधाएं, बिजली पानी एवं साफ सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें। देवगुड़ी के पुनरुद्धार से संबंधित कार्य में समुदाय के प्रतिनिधि और पुजारियों से रायशुमारी से करवाने के निर्देश दिए। श्री बघेल ने कहा कि अन्य समाज मे विवाहित आदिवासी महिलाओं के मामलों में विधि उपयुक्त महिला का जमीनी हक कायम रहे, यह सुनिश्चित करें। उन्हांेने कहा कि उप जनजाति समूहों के जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही दिक्कतों के निराकरण के लिए राज्य स्तरीय टीम आकर अनुसंधान हेतु कैम्प करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में मध्यान्ह भोजन सुचारू रूप से चले, कोर्स समय पर पूरा हो यह सुनिश्चित करें।

वर्षाकाल में स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करें। सभी स्कूलों पर अधिकारी ध्यान दें। श्री बघेल ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि 170 ख के प्रकरणों को समयसीमा में पूर्ण करें। पंचायतों द्वारा जारी अविवादित नामांतरण बंटवारों के आदेश भुइयां सॉफ्टवेयर में समयसीमा में अपडेट होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने खाद्य विभाग, पंचायत सहित अन्य विभागीय योजनाओं के प्रगति की भी समीक्षा की

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button