छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में नया रोस्टर तैयार, तीन डिवीजन और 15 सिंगल बेंच में जज मामलों की सुनवाई कर सकेंगे, 12 जून से होगा लागू

पांच स्पेशल बेंच का भी गठन किया गया है। यह बेंच दिन विशेष में बैठेगी और प्रकरणों की सुनवाई करेगी

AINS NEWS….छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में प्रकरणों की सुनवाई के लिए नया रोस्टर तैयार हो गया है। इसके तहत तीन डिवीजन और 15 सिंगल बेंच में जज मामलों की सुनवाई करेंगे। पांच स्पेशल बेंच का भी गठन किया गया है। यह बेंच दिन विशेष में बैठेगी और प्रकरणों की सुनवाई करेगी। नया रोस्टर ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 12 जून से लागू होगा।

हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के निर्देश पर जारी नए रोस्टर के अनुसार, पहला डिवीजन बेंच चीफ जस्टिस व जस्टिस राकेश मोहन पांडेय का होगा। इसमें रिट याचिका सिविल, रिट याचिका सर्विस वर्ष 2023 के मामले, जनहित याचिका, वर्ष 2023 के पहले के रिट अपील, बंदी प्रत्यक्षीकरण, क्रिमिनल अपील से संबंधित याचिकाओं की सुनवाई करेंगे। दूसरा डिवीजन बेंच जस्टिस गौतम भादुड़ी और जस्टिस संजय कुमार जायसवाल का होगा। इसमें टैक्स से संबंधित रिट अपील, कमर्शियल डिवीजन बेंच, डिवीजन बेंच में सुने जाने वाले सिविल के मामले, कंपनी अपील और वर्ष 2020-21 के क्रिमिनल अपील से संबंधित याचिकाओं की सुनवाई करेंगे। तीसरी डिवीजन बेंच जस्टिस संजय के अग्रवाल और जस्टिस अरविंद चंदेल का होगा। इसमें डिवीजन बेंच में सुने जाने वाले सभी प्रकार के क्रिमिनल अपील, वर्ष 2022 के रिट अपील, डिवीजन बेंच में सुने जाने वाले सभी रिट मामलों की सुनवाई होगी।
15 सिंगल बेंच में प्रतिदिन होगी याचिकाओं की सुनवाई
इसके अलावा 15 सिंगल बेंच में प्रतिदिन याचिकाओं की सुनवाई होगी। पहला सिंगल बेंच चीफ जस्टिस का होगा। इसमें आब्रिट्रेशन एक्ट से संबंधित याचिका की सुनवाई करेंगे। स्पेशल बेंच सप्ताह में एक दिन शुक्रवार को दोपहर दो बजकर 15 से लगेगी। दूसरा स्पेशल बेंच जस्टिस गौतम भादुड़ी का होगा। इसमें वर्ष 2006 से लेकर अब तक के रिट याचिकाओं की सुनवाई करेंगे। तीसरा स्पेशल बेंच जस्टिस संजय के अग्रवाल का होगा। इसमें वर्ष 2020 के सिविल रिवीजन से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई करेंगे। जस्टिस पी सैम कोशी के सिंगल बेंच में वर्ष 2018 से लंबित रिट याचिकाओं की सुनवाई होगी। जस्टिस संजय अग्रवाल के सिंगल बेंच में द्वितीय अपील, प्रथम अपील, ट्रांसफर याचिका सिविल की सुनवाई होगी।
हर शुक्रवार को विशेष बेंच की सुनवाई
इसके साथ ही जस्टिस अरविंद सिंह चंदेल के सिंगल बेंच में वर्ष 2012 से लंबित क्रिमिनल रिविजन से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई होगी। हर शुक्रवार को विशेष बेंच में भी सुनवाई करेंगे। जस्टिस पीपी साहू के सिंगल बेंच में वर्ष 2019 से लंबित रिट याचिका सर्विस से संबंधित प्रकरणों की सुनवाई होगी। जस्टिस रजनी दुबे के सिंगल बेंच में वर्ष 2013 से लंबित क्रिमिनल रिवीजन, ट्रांसफर याचिका क्रिमिनल, क्रिमिनल रिफरेंस से संबंधित याचिका की सुनवाई होगी। जस्टिस एनके व्यास के सिंगल बेंच में सीआरीपीसी की धारा 438 के तहत जमानत आवेदन, वर्ष 2017 से लंबित रिट याचिका की सुनवाई होगी। जस्टिस एनके चंद्रवंशी के सिंगल बेंच में वर्ष 2018 से लंबित रिट याचिका सर्विस, सभी रिट याचिका की सुनवाई होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button