राष्ट्रीय

पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर सरकार लॉन्च करेगी Ayushman Bhava Campaign, जानें क्या होगा लाभ

आयुष्मान भारत या प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत 2018 में हुई थी।

ई दिल्ली। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को अपनी महत्वाकांक्षी आयुष्मान भव अभियान (Ayushman Bhava campaign) लॉन्च करेगी। इसको जनता के व्यापक स्वास्थ्य देखभाल के लिए शुरू किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि यह अभियान सभी आयुष्मान भारत लाभार्थियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच को बढ़ाएगा।

आयुष्मान भारत या प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत 2018 में हुई थी। यह भारत सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना है। आयुष्मान भव अभियान की औपचारिक शुरुआत बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी ने किया। इसे तीन तत्वों के माध्यम से कवर किया जाएगा। आयुष्मान आपके द्वार 3.0, स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयुष्मान मेले और हर गांव और पंचायत में आयुष्मान सभा जैसे कार्यक्रम किए जाएंगे।

आयुष्मान मेले में मुफ्त में होगी बीमारियों की जांच

मनसुख मंडाविया ने कहा कि आयुष्मान आपके द्वार के पहले दो संस्करणों में अनुमानित 600 मिलियन लाभार्थियों में से 250 मिलियन के आयुष्मान कार्ड बनाए गए और उनके बीच बांटे गए। आयुष्मान मेले में साप्ताहिक स्वास्थ्य जांच और विभिन्न बीमारियों की जांच मुफ्त की जाएगी। आयुष्मान ग्राम-अपने लक्ष्य पूरा करने पर गांवों को पुरस्कृत करने के बारे में है।

निक्षय मित्र 2.0 का होगा विस्तार

मंडाविया ने एक अन्य अभियान निक्षय मित्र 2.0 के विस्तार की भी घोषणा की। इसमें नागरिक ब्लॉक और जिला स्तर पर टीबी रोगियों को गोद लेते हैं। मंडाविया ने कहा कि उन्होंने सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठकें की हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सार्वजनिक सेवा अभियान पहल का कोई विरोध नहीं होगा।

60 हजार नए लाभार्थियों को मिलेंगे आयुष्मान भारत कार्ड

आयुष्मान भारत अभियान के दौरान 60 हजार नए लाभार्थियों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे। इस दौरान देश के 17 हजार से ज्यादा स्वास्थ्य केंद्रों पर आयुष्मान मेला लगाया जाएगा। यहां ऐसे लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी जिनके पास आयुष्मान कार्ड हैं। अगर कोई बीमार मिला तो उसे इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज रेफर किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button