राष्ट्रीय

Diabetes के मरीज़ों के लिए पेश है काली चाय, दिल से जुड़ी बीमारियां भी रहेंगी दूर

लेकिन क्या आपको पता है कि काली चाय पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद है. आइये जानते हैं कैसे.

हिंदुस्तान में चाय एक ऐसी चीज़ है जिसका हर कोई दीवाना है. लोगों की सुबह शाम की शुरुआत अंत चाय से ही होती है. ख़ुशी हो या गम लोग चाय से ही इसकी शुरुआत करते हैं. चाय को कई तरीके से बनाया जा सकता है, लेकिन आपको वही चाय पीनी चाहिए जो सेहत के लिए बेस्ट हों वरना धीरे-धीरे ही सही शरीर को नुकसान जरूर पहुंचेगा.

लेकिन क्या आपको पता है कि काली चाय पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद है. आइये जानते हैं कैसे.

काली चाय पीने के 3 फायदे

काली चाय (Black Tea) में फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स टेनिंस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को कई तरीके से फायदे पहुंचाते हैं. काली चाय खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है.

1. डायबिटीज

डायबिटीज के मरीज़ों को काली चाय पीनी चाहिए. काली चाय में एंटीऑक्सिडेंट एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

2. हार्ट डिजीज

अगर आप काली चाय पिएंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा हार्ट अटैक का खतरा भी टलने लगेगा. इस चाय से आप दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों से बच सकते हैं.

3. इम्यूनिटी

चूंकि काली चाय (Black Tea) में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है. कोरोना वायरस के बाद से लोगों ने इस चाय पर काफी जो दिया. आप काली मिर्च भी डालकर चाय में पी सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button