राष्ट्रीय

रोजाना खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाएं, डायबिटीज होगी कंट्रोल, मिलेंगे हैरान कर देने वाले कई फायदे

ऐसी मान्यता है कि इसे घर में रखने से नेगेटिविटी दूर होती है, परिवार में सुख-समृद्धि आती है. तुलसी का पौधा धार्मिक रूप से खास महत्व रखता है. आयुर्वेदिक रूप से भी इसके बहुत मायने है.

Tulsi benefits: हिंदूओं में तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व बहुत ज्यादा है. तुलसी का पौधा (Basil Plant) बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है. हर घर-आंगन में इसे लगाया जाता है.

ऐसी मान्यता है कि इसे घर में रखने से नेगेटिविटी दूर होती है, परिवार में सुख-समृद्धि आती है. तुलसी का पौधा धार्मिक रूप से खास महत्व रखता है. आयुर्वेदिक रूप से भी इसके बहुत मायने है.

तुलसी एक औषधीय पौधा है, जिसके सेवन से कई गंभीर रोगों का इलाज किया जा सकता है. तुलसी का सेवन यह हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. पोषक तत्वों से भरपूर तुलसी के पत्तों को खाना ज्यादा फायदेमंद होता है. वहीं, बॉडी के पीएच लेवल को भी मेंटेन करने में भी तुलसी काफी कारगर है. यहां जानें तुलसी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

डायबिटीज को न करें नजरअंदाज

शुगर की समस्या एक बहुत ही गंभीर समस्या है, इसे कभी नजरअंदाज करने की गलती न करें. डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है. इस बीमारी से और भी कई परेशानियां व्यक्ति के शरीर में पनपने लगती है. इस बात को वही समझ सकता है, जो खुद इस समस्या से गुजर रहा हो. हालांकि, आप इसे कंट्रोल में रखकर बेहतर लाइफ जी सकते हैं. इसके लिए आपको अपने खान-पान का विशेष तौर पर ख्याल रखना होगा. शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए कई घरेलू उपाय है. इसमें सबसे बेहतर है तुलसी के पत्तों का सेवन करना. यह शुगर के मरीजों को बहुत लाभ पहुंचाता है.

एंटीबैक्टीरियल गुण

तुलसी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे पाचन में परेशानी, पेट की जलन व एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

ब्लड शुगर लेवल करता है कम

तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती हैं. सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी के पत्ते चबाएं. आप तुलसी के पत्तों के रस का सेवन भी कर सकते हैं. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है.

तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

रोज सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाने से दिल की सेहत बेहतर होती है. यह सर्दी-खांसी को दूर करने और कैंसर को रोकने में बहुत मददगार है. त्वचा में निखार लाने में कारगर और तनाव को कम करने में मददगार. सांस की बदबू से दिलाती है छुटकारा. इसका सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button