राष्ट्रीय

मारुति और टोयोटा ने तैयार कर ली SUV, 1 जुलाई को उठेगा पर्दा

मारुति सुजुकी की नई एसयूवी का भी अगले महीने ग्लोबल डेब्यू होगा।

Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) और Toyota Kirloskar Motor (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर) ने अपनी योजनाओं का आधिकारिक रूप से एलान कर दिया है कि वे एक एसयूवी मॉडल पर साथ मिलकर काम कर रहे हैं। यह वाहन अगस्त से टीकेएम के प्लांट में बनना शुरू हो जाएगा। जबकि दोनों ब्रांडों से एक मिड-साइज एसयूवी लॉन्च किए जाने की अटकलें लगाई गई हैं कि Toyota Hyryder (टोयोटा हाइरायडर) को आधिकारिक तौर पर 1 जुलाई को शोकेस किया जाएगा।

बिदादी प्लांट में होगी तैयार

मारुति सुजुकी की नई एसयूवी का भी अगले महीने ग्लोबल डेब्यू होगा। एक प्रेस विज्ञप्ति में, टोयोटा-सुजुकी ने पुष्टि की है कि नई एसयूवी का उत्पादन अगस्त 2022 में कर्नाटक के बिदादी में टोयोटा की उत्पादन सुविधा में शुरू होगा। हालांकि खास तौर पर इसका जिक्र नहीं किया गया है, लेकिन यह एसयूवी मिड-साइज सेगमेंट में उतारी जाएगी, जहां मौजूदा समय में ह्यूंदै क्रेटा, किआ सेल्टोस, टाटा हैरियर और अन्य वाहनों का दबदबा है।

आधिकारिक बयान में यह भी पुष्टि की गई है कि नया एसयूवी मॉडल सुजुकी द्वारा विकसित किया गया है। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड और टीकेएम (टोयोटा किर्लोस्कर मोटर प्राइवेट लिमिटेड) भारत में इस एसयूवी को क्रमशः सुजुकी और टोयोटा के नए मॉडल के तौर पर बेचेंगी। इसके अलावा वाहन निर्माता नए मॉडल को अफ्रीका सहित भारत के बाहर के बाजारों में निर्यात करने की भी योजना बना रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक टोयोटा की इस मिड-साइज एसयूवी का नाम Urban Cruiser Hyryder (अर्बन क्रूजर हाइरायडर) होगा। वहीं, मारुति सुजुकी की एसयूवी का नाम Vitara (विटारा) होगा।

मिलेगा हाइब्रिड इंजन

नई एसयूवी को माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ पेश किया जाएगा। माइल्ड हाइब्रिड यूनिट सुजुकी द्वारा विकसित की गई है, जो कि माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन इस समय Brezza, XL6, Ertiga और Ciaz में इस्तेमाल किया गया है। यह इंजन 103 bhp का पावर और 137 Nm का टार्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक शामिल होंगे।

टोयोटा का स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड यूनिट एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होगा। यह इंजन कथित तौर पर लगभग 116 PS का पावर जेनरेट करने के लिए है और इसे एक ई-सीवीटी यूनिट से जोड़ा जाएगा। माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम FWD और AWD सिस्टम के साथ आएगा, जबकि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड यूनिट सेल्फ-चार्जिंग और FWD (फ्रंट-व्हील ड्राइव) सिस्टम के साथ आएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button