राष्ट्रीय

PM Kisan Scheme: किसानों को 11वीं किस्त के पैसे करने होंगे वापस, कहीं आपका नाम भी तो इस लिस्ट में नहीं

ऐसे में इस तरह के किसानों से सरकार अपने पैसे वसूलने वाली है. इस काम के लिए सरकार ने एक सोशल आडिट की शुरुआत की है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana). इस योजना के तहत केंद्र सरकार हर साल किसानों के खाते में 6,000 रुपये की आर्थिक मदद ट्रांसफर करती है. हाल ही में इस योजना की 11वीं किस्त और साल की दूसरी किस्त केंद्र सरकार ने करोड़ों किसानों के खातों में ट्रांसफर की. लेकिन, कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया है कि बहुत से ऐसे किसानों के खाते में भी योजना के पैसे ट्रांसफर हो गए हैं जो इसके पात्र नहीं हैं.

ऐसे में इस तरह के किसानों से सरकार अपने पैसे वसूलने वाली है. इस काम के लिए सरकार ने एक सोशल आडिट की शुरुआत की है. इसके जरिए प्रशासन की पहचान कर रहा है जो इस योजना के पात्र नहीं हैं. आप भी घर बैठे कुछ आसान स्टेप्स में यह पता लगा सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिलना चाहिए या नहीं. तो चलिए हम आपको इस योजना की पात्रता के बारे में बताते हैं और इसके साथ ही उन स्टेप्स के बारे में बताते हैं जिसके द्वारा आप यह पता लगा सकते हैं कि आपको 11 वीं किस्त के पैसे वापस करने हैं या नहीं-

केवल इन लोगों को मिलेगा लाभ

पीएम किसान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत सरकार द्वारा उन किसानों को मदद करने के लिए किया गया है जो गरीब है.सीमांत और कम भूमि वाले किसानों को ही इस योजना का लाभ मिलता है. अगर आपको 10,000 रुपये से अधिक का पेंशन मिलता है और कोई व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करता तो वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है. इसके साथ ही एक परिवार में केवल एक ही व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस तरह चेक करें पैसे वापस करना होगा या नहीं

जिन किसानों के खाते में योजना की 11वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर किए गए हैं वह आसानी से PM Kisan Portal की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि आपको पैसे रिफंड करना है या नहीं. इसके लिए आपके सबसे पहले पोर्टल पर जाएं. इसके बाद आप Farmer Corner के ऑप्शन पर क्लिक करें.

यहां मांगी गई सभी जानकारियां फिल करें और अपना आधार नंबर (Aadhaar Number) और बैंक अकाउंट डिटेल्स (Bank Account Detail) फिल करें. इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद आपको अगर You are not eligible for any refund amount दिखता है तो आपको पैसे वापस नहीं करने होगें. अगर Refund Amount दिख रहा है तो आप इस योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं हैं और आपको पैसे वापस करने होंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button