राष्ट्रीय

Mansoon Alert : देश में भारी बारिश का अलर्ट, तेज हवाएं चलने की संभावना

तेज बारिश के साथ 70 किलोमीटर की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना। और वज्रपात की भी उम्मीद है। पड़ोसी राज्य उत्त्राखंड में मौसम बदल गया है।

नई दिल्ली : मानसून एक्टिव हो गया है। और अपना रंग दिखा रहा है। पूरे यूपी में मानसून की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहाकि, अगले दो दिन 3 अगस्त और 4 अगस्त को यूपी के तराई इलाकों पूर्वांचल समेत कई जिलों में भारी बारिश होगी। मानसून एक्टिव हो गया है। और अपना रंग दिखा रहा है। पूरे यूपी में मानसून की बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहाकि, अगले दो दिन 3 अगस्त और 4 अगस्त को यूपी के तराई इलाकों पूर्वांचल समेत कई जिलों में भारी बारिश होगी। लखीमपुर खीरी और आसपास के जिलों में भी अगले 2 दिन तक भारी बारिश होगी। तेज बारिश के साथ 70 किलोमीटर की तेज रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना। और वज्रपात की भी उम्मीद है। पड़ोसी राज्य उत्त्राखंड में मौसम बदल गया है।

वहां पर झमाझम बारिश हो रही है। जिस वजह से कुछ ठंड बढ़ गई है। अगर राजधानी लखनऊ की बात करें तो मौस्म विज्ञानियों के अनुसार करीब पांच दिन यानि की 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त तक झमाझम बारिश होने की संभावना है। यह बारिश लखनऊ के आस-पास के जिलों में भी होगी। 3 अगस्त को तो मौसम में वज्रपात यानि आकाशीय बिजली गिरने के चांस हैं। मौसम विभाग की चेतावनी जारी मौसम विभाग इन जिलों के निवासिशें को चेताया है कि, अगले दो दिन 3 अगस्त और चार अगस्त तक सतर्क रहें। किसी भी अस्थाई निर्माण या फिर पेड़ों के नीचे खड़े न हों। पक्के मकान या फिर किसी सुरक्षित स्थान पर ही रहें।

मौसम विभाग ने इस संदर्भ में संबंधित जिलों के डीएम और अन्य अधिकारियों को अवगत करवा दिया है। साथ ही कहा है कि सतर्कता बरती जाए। इस सूचना के बाद जिला प्रशासन सतर्क है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, यूपी के लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगनज, कुशीनगरए, मऊ, देवरिया, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, भदोही, जौनपुर, मैनपुरी, कासगंज, रामपुर और आसपास के जिलों में बारिश या तेज बारिश हो सकती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button