राष्ट्रीय

Anjeer Ke Fayde: जबरदस्त फायदे पाने के लिए इस वक्त खाएं अंजीर

आइए जानते हैं कि किस वक्त अंजीर खाना चाहिए और उससे कौन-से फायदे मिलते हैं.

Anjeer for Men’s Health: अंजीर का नाम आप ने जरूर सुना होगा, जो कि कमाल के फायदे देने वाला ड्राई फ्रूट है. लेकिन पुरुषों के लिए अंजीर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

अगर आप अंजीर के जबरदस्त फायदे प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे खास वक्त पर खाएं ताकि आप इसका पूरा पोषण प्राप्त कर सकें. आइए जानते हैं कि किस वक्त अंजीर खाना चाहिए और उससे कौन-से फायदे मिलते हैं.

When to eat Anjeer: किस वक्त खाना चाहिए अंजीर?

आयुर्वेद के मुताबिक, अंजीर का सेवन सुबह के वक्त खाली पेट करना चाहिए. सुबह के समय सूखे मेवा खाने के लिए 2-3 अंजीर को रातभर पानी में डुबोकर रखें. पानी में भीगने से अंजीर को अवशोषण आसान हो जाता है और शरीर पूरा पोषण प्राप्त कर लेता है.

Anjeer Khane Ke Fayde: अंजीर खाने के जबरदस्त फायदे

अंजीर का सबसे ज्यादा सेवन सूखे रूप में किया जाता है. इसके अंदर प्रोटीन से लेकर डाइटरी फाइबर, फोलेट, नियासिन, राइबोफ्लेविन जैसे कई सारे पोषक तत्व होते हैं. जिनसे निम्नलिखित फायदे मिलते हैं. जैसे-

Anjeer Benefits for Men: पुरुषों को अंजीर से मिलने वाले फायदे

अंजीर में जिंक होता है, जो टेस्टोस्टेरोन सिंथेसिस के लिए जरूरी होता है. जिसकी वजह से जिंक की कमी के कारण टेस्टोस्टेरोन का स्तर गिरने लगता है और पुरुषों में बांझपन की समस्या और स्पर्म काउंट की कमी होने लगती है. इसलिए पुरुष इन समस्याओं को दूर करने के लिए अंजीर का सेवन कर सकते हैं.

अंजीर खाने के अन्य फायदे-

अगर आप सुबह के वक्त अंजीर का सेवन करते हैं, तो इससे कब्ज की समस्या दूर की जा सकती है.
अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो भी सूखे अंजीर खा सकते हैं. क्योंकि, यह पाचन तंत्र मजबूत करके फैट बर्न में मदद करता है.
अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं. जिसकी वजह से यह सूखा मेवा दिल के रोगों का खतरा कम करने में मदद करता है.

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button