व्यापार

बिजनेस प्लानः कम लागत लगाकर हर महीने कमाए 10 गुना ज्यादा की कमाई, जानिए कैसे

अगर आप कम इनवेस्टमेंट में किसी बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम जिस बिजनेस के बारे में आज आपको बताएंगे

अगर आप कम इनवेस्टमेंट में किसी बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। हम जिस बिजनेस के बारे में आज आपको बताएंगे, उसमें कम लागत के साथ ही कमाई का भी शानदार मौका है। इसे करने से आप हर महीने 10 लाख रुपये तक की इनकम कमा सकते हैं। भले ही यह एक लो-कॉस्ट बिजनेस है। लेकिन इसका मुनाफा आपका दिल खुश कर देगा। यह बिजनेस एग्रीकल्चर फील्ड से जुड़ा है

मशरूम की खेती मुनाफे वाला बिजनेस है। इसमें लागत के 10 गुना तक का फायदा हो सकता है। मतलब 1 लाख रुपये लगाकर आपको 10 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है। पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड भी बढ़ी है। आइए जानते हैं मशरूम की खेती के लिए आपको क्या करना होगा?

आजकल सबसे ज्यादा डिमांड बटन मशरूम की है। इसे तैयार करने के लिए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है। कंपोस्ट खाद तैयार होने में एक महीने का समय लगता है। इसके बाद किसी सरफेस पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं। बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है। 40-50 दिन में मशरूम काटकर बेचने लायक हो जाता है। मशरूम की खेती के लिए आपको शेड वाली जगह की जरूरत होती है।

मशरूम की खेती 1 लाख रुपये से शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। एक किलो मशरूम की पैदावार पर 25-30 रुपये खर्च होते हैं। बाजार में यह 250 से 300 रुपये किलो तक बिकता है। बड़े होटल या रेस्टोरेंट में अच्छी क्वालटि की मशरूम सप्लाई करने पर 500 रुपए प्रति किलो तक का दाम भी मिल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button