छत्तीसगढ़

अच्छी खबर… जिला अस्पताल दंतेवाडा मे अब तक 5370 मरीजों को दी गई डायलिसिस की सुविधा

जिले में डायलिसिस यूनिट की स्थापना होने से लोगों को अब डायलिसिस कराने के लिए अनवाश्यक समय के साथ धन का खर्च नहीं करनी पड़ रहा है

AINS DANTEWADA…(LAL SHAH)जिले के निवासियों को शहर में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला-प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। जिसके तहत दंतेवाडा में लंबे समय से डायलिसिस यूनिट की मांग को जिला प्रशासन ने 2017 को डायलिसिस यूनिट की स्थापना कर यहां के वासियों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष सुविधा दी है। जिले में डायलिसिस यूनिट की स्थापना होने से लोगों को अब डायलिसिस कराने के लिए अनवाश्यक समय के साथ धन का खर्च नहीं करनी पड़ रहा है । पहले जिले में डायलिसिस मशीन की सुविधा न होने से मरीजों को जगदलपुर एवं रायपुर पर निर्भर होना पड़ता था। जिससे उन्हें तत्काल स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल पाती थी। साथ ही उनका पैसों के साथ ही समय का भी नुकसान होता था ।

आपको बता दे डायबिटीज, किडनी संबंधी रोगी एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के लिए डायलिसिस कराना बहुत आवश्यक होता है, पर जब यह सुविधा अपने निवास जिले में न हो तब मरीजों के लिए यह चिंता का कारण बन जाता है। केन्द्र में डायलिसिस सेवा का लाभ ले रहे मरीज ने बताया कि जिला अस्पताल में डायलिसिस सेवा के प्रारंभ होने से पूर्व उन्हें हर बार डायलिसिस कराने जगदलपुर जाना पड़ता था परंतु अब जिले में ही यह सुविधा सभी मरीजों को पूर्णतः निःशुल्क प्रदान की जा रही है। जिससे उन्हें डायलिसिस कराने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है। साथ ही उनके धन एवं समय दोनों की बचत हो रही है।

इस अभिनव प्रयोग की शुरूवात से जिले के दूरस्थ व वनांचल क्षेत्र के मरीज भी सरलता से जिले में ही डायलिसिस की सेवा प्राप्त कर रहे है। आम नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा उठाया गया यह दूरगामी कदम निश्चित रूप से आम जनता के लिए लाभदायक साबित हो रही जिले के बचेली, किरन्दुल, गीदम, बारसूर, कटेकल्याण और कुआकोण्डा से अंदरूनी इलाकों से भी डायलेसिस मरीज अपने इलाज को लेकर जिला चिकित्सालय आते है। जिला अस्पताल में सितंबर 2017 में डायलिसिस यूनिट लगाई गई थी। कोरोना काल में यह कई मरीजों के लिए सुविधाजनक साबित हुआ।

अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा बहाल होने के बाद लोगों को निजी अस्पतालों के चक्कर से छुटकारा मिला , स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार यूनिट के प्रारंभ होने के तत्काल बाद ही मरीजों को डायलिसिस की सेवा दी जा रही है। 28/10/2017 से अब तक कुल 5370 सेशन का आयोजन कर मरीजों को डायलिसिस सुविधा प्रदान किया गया है। वर्तमान में डायलिसिस यूनिट में 19 मरीज पंजीकृत है जो कि डायलिसिस सुविधा से लाभान्वित हो रहे है। जिला चिकित्सालय दंतेवाडा में निशुल्क डायलिसिस सुविधाओं का लाभ लें रहे मरीज साथ ही प्रतिदिन 8 से 9 मरीज डायलिसिस के आते है और एक मरीज को एक माह में 7-8 बार डायलिसिस करानी पडती है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button