राष्ट्रीय

कोलकाता के 3 निजी अस्पताल आज से कोविड इकाइयों को निचोड़ना करेंगे शुरू

बंगाल में पिछले तीन दिनों में दैनिक नए कोविड मामलों में लगातार गिरावट देखी गई है - 28 जुलाई को 1,495 से 30 जुलाई को 1,113 तक।

कोलकाता: कोलकाता में कम से कम तीन निजी अस्पताल पिछले सप्ताह से व्यस्तता में लगातार गिरावट के बाद सोमवार को अपनी कोविड इकाइयों को निचोड़ना शुरू कर देंगे। अगले सात दिनों के भीतर दो और आ सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि कोविद बिस्तरों में कमी से इन अस्पतालों में गैर-कोविड बिस्तरों की संख्या में वृद्धि देखी जा सकती है। बंगाल में पिछले तीन दिनों में दैनिक नए कोविड मामलों में लगातार गिरावट देखी गई है – 28 जुलाई को 1,495 से 30 जुलाई को 1,113 तक।

एएमआरआई अस्पताल, जिसकी अब तीन इकाइयों में 45 कोविड रोगी हैं, सोमवार को अपने मौजूदा कोविड बिस्तरों में से आधे को गैर-कोविड बिस्तरों में बदल देंगे। अस्पताल में अब 120 कोविड बेड हैं। “पिछले सात दिनों में हमारी कोविड की व्यस्तता गिर रही है और हम लगभग 50-60 कोविड बिस्तरों को गैर-कोविद बेड में बदलने के लिए तैयार हैं। हमारी कोविड टास्क फोर्स समिति सोमवार को अंतिम कॉल करेगी। भले ही कोविड संख्याएं हैं बढ़ने की उम्मीद नहीं है, हम एक छोटी इकाई के साथ जारी रखेंगे क्योंकि वायरस अभी भी है,” एएमआरआई के सीईओ रूपक बरुआ ने कहा।

पीयरलेस अस्पताल जिसमें अब 14 मरीजों के साथ 40-बेड की कोविड इकाई है, सोमवार को इसे घटाकर 15-बेड इकाई कर दिया जाएगा। कोविड इकाई के पच्चीस बिस्तरों को अब निकटवर्ती गैर-कोविड वार्ड में मिला दिया जाएगा। पिछले महीने मौजूदा उछाल की शुरुआत के बाद यह पहली बार है जब पीयरलेस में कोविड बेड कम किए गए हैं। “पिछले एक पखवाड़े में कोविड प्रवेश की संख्या में गिरावट आई है। हमें अब 40-बेड इकाई की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जब तक वृद्धि पूरी तरह से समाप्त नहीं हो जाती, तब तक कोविड के लिए कुछ आरक्षित करना जारी रखेंगे।

दूसरी ओर, गैर-कोविड प्रवेश , उच्च बने रहें और हमें इन रोगियों को समायोजित करने की आवश्यकता है,” सीईओ सुदीप्त मित्रा ने कहा। उन्होंने कहा कि यदि अधिभोग कम हो जाता है तो कोविड इकाई को और निचोड़ा जा सकता है। चारनॉक अस्पताल सोमवार को अपनी कोविड यूनिट को 30 बेड से घटाकर 10 बेड कर देगा। आरएन टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज (RTIICS) ने अगले सप्ताह से अपनी कोविड इकाई को दो-कमरे, आठ-बेड वाले में कम करने की योजना बनाई है। RTIICS, जिसमें एक हफ्ते पहले तक 25 कोविड मरीज थे, अब 15 हो गए हैं। वुडलैंड्स अस्पताल ने अपनी मौजूदा 28-बेड वाली कोविड यूनिट को निचोड़ना शुरू कर दिया है। वुडलैंड्स मल्टीस्पेशलिटी के प्रबंध निदेशक और सीईओ रूपाली बसु ने कहा, “हमारे पास 28 बेड-कोविड वार्ड जारी है और अब इसे 16 बेड तक कम करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, क्योंकि हमारा कोविड अधिभोग आज 10 पर है, जो पिछले सप्ताह से आधा हो गया है।

” अस्पताल। मेडिका सुपरस्पेशलिटी अस्पताल ने पिछले सप्ताह अपने दो 12-बेड वाले कोविड वार्डों में से एक को बंद कर दिया और इसे एक गैर-कोविड इकाई में बदल दिया। इसकी मौजूदा 12-बेड वाली कोविड यूनिट में सात मरीज हैं। अध्यक्ष आलोक रॉय ने कहा, “प्रवेश दर गिर गई है, लेकिन हम मौजूदा इकाई को कम से कम एक सप्ताह और जारी रखेंगे और फिर कोई फैसला करेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button