राष्ट्रीय

मोबाइल पर नाम से आधार कार्ड कैसे निकाला जाता है? नहीं देनी होगी फीस

राशन कार्ड बनवाने से लेकर वोटर आईडी व लाइसेंस आदि तक में आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है.

आधार कार्ड की अहमियत किसी से छिपी नहीं है और यह कई जगह उपयोग में आता है. अगर आपका आधार कार्ड आपके पास नहीं है और न ही उसका 16 अंकों वाला नंबर याद है, तो आज हम आपको एक ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बाद लोग अपना

सिर्फ नाम से मोबाइल में देख सकते हैं.

राशन कार्ड बनवाने से लेकर वोटर आईडी व लाइसेंस आदि तक में आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं कई लोग परीक्षा के दौरान भी आईडी के रूप में आधार कार्ड दिखाते हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप कहीं भी सिर्फ नाम और डेट ऑफ बर्थ की मदद से आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.

नाम से आधार कार्ड सर्च कैसे करें

नाम से आधार कार्ड सर्च करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में https://uidai.gov.in/ वेबसाइट पर विजिट करें. इसके बाद Retrieve Lost or Forgotten EID/UID पर विजिट करें. ऐसा करने के बाद एक नई विंडो ओपेन होगी, जिसमें यूजर्स को अपना नाम एंटर करना होगा, उसके बाद कई और ऑप्शन व कैप्चे भरना होगा.

मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी की होगी जरूरत

ध्यान रखें कि इसमें मोबाइल नंबर या फिर ईमेल को एंटर करना होगा, उसके बाद आपके पास आधार नंबर मैसेज के रूप में आ जाएगा. उसके बाद डाउनलोड आधार के विकल्प पर जाएं और आधार नंबर एंटर करें. ऐसा करने के बैद नीचे दिए कैप्चे को भरना होगा और सेंड ओटीपी पर ना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे एंटर करना होगा. ऐसा करने से यूजर्स के पास आधार डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा.

क्या है आधार पीडीएफ का पासवर्ड

आधार कार्ड के पीडीएफ का पासवर्ड बहुत ही आसान होता है. आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को पासवर्ड की जरूरत होती है. आधार कार्ड का पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अंग्रेजी के शब्द, जो कैपिटल में होंगी और उसके बाद डेट ऑफ बर्थ का इयर मौजूद है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button