राष्ट्रीय

दुनिया के टॉप 50 होटलों की लिस्ट जारी, भारत के केवल एक Hotel को मिली जगह, दिखता है बिल्कुल महल जैसा… देखें तस्वीरें

इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के मात्र 2, दक्षिण अमेरिका के 1 होटल को जगह मिली है.

स लिस्ट को यूरोप बेस्ड एक कंपनी ने जारी किया था. इसलिए इसमें यूरोपीय होटलों का दबदबा माना जा रहा है. एशिया के 10 होटल शामिल होने के बावजूद, इसमें यूरोप के 21 होटलों ने कब्जा जमाया था.

इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका के मात्र 2, दक्षिण अमेरिका के 1 होटल को जगह मिली है.

 दुनिया के टॉप 50 होटलों की सूची मंगलवार को जारी की गई. इसमें सिर्फ युरोपियन होटलों का ही दबदबा बना रहा. एशिया, अफ्रीका, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बहुत ही कम होटलों को शामिल किया गया है.

 होटल अमरविलास काफी आलीशान और भोगविलास से भरपूर होटल है. इसमें कुल 102 कमरे हैं. इसमें ठहरने वाले अतिथियों के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध है. किंग साइज बेड से लेकर मनोरम दृश्यों वाली बालकनी और कमरों के साथ-साथ होटल में स्थित पूल का पानी मौसम के हिसाब से अनुकूलित होता है.

 इस 50 होटलों की लिस्ट में भारत के ओबेरॉय ग्रुप का आगरा में स्थित अमरविलास रिसॉर्ट ने 45वें नंबर पर जगह बनाई है. ये होटल ओबेरॉय ग्रुप द्वारा संचालित होता है. इसके इंटीरियर से लेकर बाहरी दृश्य काफी मनोरम हैं.

 अगर आप होटल अमरविलास में ठहरने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए जरूरी जानकारी. यहां, प्रीमियर कमरा जिसमे एक किंग साइज बेड लगा रहेगा इसका किराया 40000 रुपये से शुरू होता है. वहीं, 2 लोगों के डिनर के लिए करीब 13000 रुपये लगते हैं.

 दुनिया के टॉप 50 होटलों की लिस्ट तैयार करने में एक दशक का समय लगा है- ऐसा लिस्ट बनाने वाली कंपनी के अध्यक्ष का कहना है. लेकिन अमरविलास होटल का दुनिया के टॉप 50 लिस्ट में शामिल होना ये दर्शाता है कि दुनिया के पर्यटक इसकी सुविधाओं से कितना संतुष्ट हुए हैं.

 ओबेरॉय होटल ग्रुप की स्थापना सन 1934 में एमस ओबेरॉय द्वारा शिमला में की गई थी. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है.

 मुगलकाल की वास्तुकला के आधार बनाए गए इस होटल के 64 कमरें ऐसे हैं जहां आपको हर सुविधाएं मिलती हैं. जैसे कि मौसम अनुकूलित पूल का पानी, बालकनी, गेस्ट रूम, बेड रूम से लेकर स्टडी रूम और 24 घंटे की रूम सर्विस भी मिलती है.

 ताजमहल से मात्र 600 मीटर की दूरी पर स्थित इस होटल की बालकनी से निबार्ध रूप से आप दुनिया के सातवें अजूबे का दर्शन कर सकते हैं. इस होटल की आसपास की आबो-हवा भी शहरों की धूल और प्रदूषण से मुक्त है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button