राजनीति

कांग्रेस की ओर से रायगढ़ लोकसभा का घोषणा पत्र, युवा महिला,किसान,बुजुर्ग  औद्योगिक विकास से लेकर मुलभूत सुविधाओं को बेहतर करने का रोडमैप

रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सभी विषयों को ध्यान में रखकर अपना घोषणापत्र तैयार किया

AINS NEWS…. कांग्रेस की ओर से रायगढ़ लोकसभा का घोषणा पत्र भूपेश बघेल पूर्व मुख्यमंत्री,रायगढ़ लोकसभा की कांग्रेस प्रत्याशी डाँ. मेतका देवी सिंह, कांग्रेस के वरिष्ठ जनप्रतिनिधिमण कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में बुधवार 1 मई को किया गया।

घोषणापत्र के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार हैं-

1.मजबूत रेलमार्ग और सड़क कनेक्टिविटी– रायगढ़ लोकसभा के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता की सड़कों का निर्माण करेंगे। रायगढ़ में रेल टर्मिनल बनवायेंगे। सारंगढ़-सरिया और जशपुर क्षेत्र में रेललाइन विकसित करेंगे।

2. एयरपोर्ट सेवा जिले की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक हवाई अड्डा बनवायेंगे। सारंगढ़ के हरदी हवाई पट्टी को छत्तीसगढ़ के लिए एयर एम्बुलेंस सेवा का केंद्र बनायेंगे।

3.  सुलभ एवं किफायती स्वास्थ्य सेवाएं– रायगढ़ में AIIMS की स्थापना करेंगे। जशपुर और सारंगढ़ जिले में मेडिकल कॉलेज एवं 100 बिस्तरों वाले अत्याधु‌निक सुविधाओं से मुक्त हॉस्पिटल का निर्माण करेंगे। मौजूदा अस्पतालों की आधारभूत संरचनाओं को मजबूत कर उन्हें उत्कृष्ट सुपर स्पेशियलिटी केन्द्रों में परिवर्तित करेंगे।

4.सभी के लिए गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा– सारंगढ़ जिले में नवोदय विद्यालय बनाएंगे।भारतीय सेना में शामिल होने के इच्छुक छात्रों के लिए जशपुर में एक सैनिक स्कूल स्थापित करेंगे। रायगढ़ में आईआईटी की एक शाखा खोलेंगे।

5.रोजगार सृजन जशपुर जिले के लुडेग और सन्ना के पास खाद्य प्रसंस्करण इकाइया स्थापित करेंगे।फलों और सब्जियों के निर्यात में किसानों और सहकारी समितियों की सहायता के लिए जिले में एक कृषि-निर्यात प्रोत्साहन केंद्र की स्थापना करेंगे।

6.इको टूरिज्म सर्किट रायगढ़, जशपुर और सारंगढ़ इन तीनों जिलों में बन्यजीवों और सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के इको-पर्यटन, रोजगार और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देंगे।

7.किसान कल्याण – धान की खरीदी का समय सुनिश्चित करेंगे। कृषि अनुसंधान इकाइयों का निर्माण करेंगे। जशपुर-सना क्षेत्र में विशेष रूप से बागवानी के लिए कृषि अनुसंधान इकाइयों का निर्माण करेंगे।

8.औद्योगिक विकास – एनटीपीसी के लिए आरक्षित घरघोड़ा क्षेत्र में रेल लाइन को व्यावसायिक उपयोग के लिए खोल दिया जाएगा, जिससे औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा, प्रदुषण में कमी आएगी और रायगढ़ जिले में ट्रैफिक की समस्या खत्म होगी।

हमने रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र के सभी विषयों को ध्यान में रखकर अपना घोषणापत्र तैयार किया है। युवा महिला,किसान,बुजुर्ग  औद्योगिक विकास से लेकर मुलभूत सुविधाओं को बेहतर करने का रोडमैप है। विगत 25 वर्षों से भाजपा के प्रत्याशी चुनकर दिल्ली जा रहे हैं लेकिन इस क्षेत्र की जनता बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रही है इस बार जनता ने अपना मन बना लिया है और हमें पूरा विश्वास है कि मुझे, कांग्रेस पार्टी को जनता का आशीर्वाद जरूर मिलेगा। डॉ. मेनका देवी, कांग्रेस प्रत्याशी, रायगढ़ लोकसभा

कार्यक्रम में माननीय  भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री, डॉ. मेनका देवी सिंह, अंग्रेय त्यानी रायगड लोकसभा, उमेश पटेल, ( विधायक, छरमिया। विद्यावति सिदार, भाननीय विधायक, लैलूंगा, उत्तरी गणपत जांगडे, ( विधायक, सारंगढ़), लालजीत सिंह राठिया (विधायक धरमजयगढ़ कांग्रेस पार्टी के समस्त पदाधिकारी, जनप्रतिनिधी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button