राष्ट्रीय

बड़ा एक्शन लिया चुनाव आयोग ने, बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, झारखंड, हिमाचल प्रदेश के गृह सचिवों को हटा दिया

पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी चुनाव आयोग ने हटा दिया है

AINS NEWS….. चुनाव आयोग ने बड़ा एक्शन लिया है। छह राज्यों के गृह सचिवों को हटाया गया है। इन छह राज्यों में बिहार भी शामिल है। इसमें बिहार के गृह सचिव एस सिद्धार्थ को हटा दिया गया है। साथ ही उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, झारखंड, हिमाचल प्रदेश के गृह सचिवों को भी हटाया गया है। साथ ही पश्चिम बंगाल के डीजीपी को भी चुनाव आयोग ने हटा दिया है।

स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनावों के सिद्धांतों को बनाए रखने की दिशा में चुनाव आयोग (ईसीआई) ने ‘यह फैसला लिया है। इसमें छह राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिवों को हटाने के आदेश जारी किए गए हैं। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया गया है। आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जो तीन साल पूरे कर चुके हैं या अपने गृह जिलों में हैं।

भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव आयोग की तारीखों के एलान के साथ कई अधिकारियों को हटा दिया है। पश्चिम बंगाल के डीजीपी राजीव कुमार को जहां हटाने के आदेश दिया गया है। वहीं भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिव को हटाने के आदेश दियाहै। बिहार और झारखंड के गृह सचिव को भी हटाने का आदेश दिया गाय है। बता दें यूपी में संजय प्रसाद गृह सचिव थे , वहीं उत्तराखंड में शैलेश बगौली यह जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button