राष्ट्रीय

Monsoon Hair Care Tips: मॉनसून में फ्रिजी बालों की समस्या से बचने के लिए करें इन हेयर मास्क का इस्तेमाल

इस मौसम में फ्रिजी बालों की समस्या से बचने के लिए आप कौन से घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं आइए जानें.

मॉनसून में बालों संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. उमस भरे मौसम में पसीने आने के कारण स्कैल्प में खुजली होना आम है. ऐसे में बाल चिपचिपे हो जाते हैं. इस कारण बाल काफी उलझ भी जाते हैं.

फ्रिजी बालों

की समस्या से निपटने के लिए बहुत से लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. इनका असर बालों पर लंबे समय तक नहीं रहता है. ऐसे में बालों को हेल्दी रखने के लिए आप कई तरह की प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ये आपके बालों को हेल्दी (Healthy Hair) और मुलायम बनाने में मदद करेंगे. इस मौसम में फ्रिजी बालों की समस्या से बचने के लिए आप कौन से घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं आइए जानें.

नारियल का तेल और केला का हेयर मास्क

इसके लिए एक पका हुआ केला लें. इसे एक बाउल में मैश कर लें. मैश किए हुए केले में 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इन दोनों को एक साथ अच्छे से मिलाएं. ये पेस्ट गांठ रहित होना चाहिए. इसे पूरे बालों में लगाएं. इसे बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये हेयर मास्क आपको फ्रिजी बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा.

अंडे की जर्दी और जैतून के तेल का हेयर मास्क

एक बाउल में एक अंडे की जर्दी लें. इसे अच्छे से फेंट लें. इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इन दोनों को अच्छे से मिलाएं. इसे पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इस हेयर मास्क को बालों में 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही और शहद का हेयर मास्क

इस मास्क को बनाने के लिए आधा कप दही लें. इसमें 1 से 2 चम्मच शहद मिलाएं. इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं. इस हेयर मास्क को पूरे बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इस हेयर मास्क से कुछ देर के लिए बालों की मसाज करें. इसे बालों में 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें. आप हफ्ते में इस हेयर मास्क का इस्तेमाल 1 से 2 बार कर सकते हैं. ये हेयर मास्क आपको फ्रिजी बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने मे मदद करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button