राजनीतिराष्ट्रीय

PM मोदी ने राज्य सरकारों से दुनिया भर में ‘3T’ को बढ़ावा देने का किया आग्रह, जानिए क्या है 3T ?

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता करते हुए हर राज्य से दुनियाभर में प्रत्येक भारतीय मिशन के माध्यम से अपने 3T यानी ट्रेड, टूरिज्म, टेक्नोलॉजी (trade, tourism, technology) को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि “राज्यों को आयात कम करने, निर्यात बढ़ाने और बाद के लिए अवसरों की पहचान करने पर ध्यान देना चाहिए. हमें लोगों को जहां भी संभव हो स्थानीय वस्तुओं का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. ‘वोकल फॉर लोकल’ किसी एक राजनीतिक दल का एजेंडा नहीं है, बल्कि यह एक लक्ष्य है.”

पीएम ने कहा कि भले ही GST कलेक्शन में सुधार हुआ है, लेकिन इसमें और सुधार होने की उम्मीद है. GST कलेक्शन बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्यों की ओर से सामूहिक पहल की आवश्यकता है. यह हमारी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए महत्वपूर्ण है.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर पीएम ने कहा कि इसे काफी विचार-विमर्श के बाद तैयार किया गया है और हमें इसके कार्यान्वयन में सभी हितधारकों को शामिल करना चाहिए. इसके लिए एक स्पष्ट और समयबद्ध रोडमैप विकसित करना चाहिए.

बैठक में भाग लेने और अपने विचारों और अनुभवों को साझा करने के लिए मुख्यमंत्रियों और एलजी का आभार व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि नीति आयोग राज्यों की चिंताओं, चुनौतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं का अध्ययन करेगा और बाद में आगे की योजना बनाएगा. इस बैठक में जिन मुद्दों पर चर्चा की गई वे अगले 25 वर्षो के लिए राष्ट्रीय प्राथमिकताओं को परिभाषित करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button