राष्ट्रीय

HEALTH TIPS: कहीं आपको भी तो नहीं हो रहा शरीर में इस जगह पर दर्द ? तो पढ़े ये खबर

आमतौर पर राइट चेस्ट ( right chest) में पेन होने पर लोगों को लगता है.

HEALTH TIPS: आजकल की बिजी तनाव भरी लाइफस्टाइल के चलते युवाओं में भी कई तरह की बीमारियां पनपने लगी हैं. आजकल के खान-पान के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है,जैसे चेस्ट पेन, हार्ट की समस्या, हाई बल्ड प्रेशर आदि.

आमतौर पर राइट चेस्ट ( right chest) में पेन होने पर लोगों को लगता है. आज हम आपको बताएंगे की आखिर हार्ट अटैक के अलावा क्या कारण हैं जिससे राइट साइड की चेस्ट में पेन होता है. इसको जानकार आप चरण उस बीमारी का इलाज कर सकते हैं.

इन कारणों से होता है चेस्ट के राइट साइड दर्द

एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux )

एसिड रिफ्लक्स का दूसरा नाम हार्टबर्न (heartburn) है जो चेस्ट के निचले हिस्से में होती है. ऐसा तब होता है जब पेट का एसिड वापस फूड पाइप (food pipe)से आने लगे. इसके कारण से भी चेस्ट में पेंन होता है. यही नहीं बल्कि पेट में दर्द या राइट साइड पेट में दर्द होसकता है.

अपच होना (Indigestion)

अपच होने के कारण भी राइट साइड के चेस्ट में पेंन होता है. ऐसी स्थिति में ऐसा लगता है कि मानो खाना चेस्ट गले के बीच में फंसा हुआ हो, इसके साथ-साथ गले में खट्टा स्वाद आता है पेट के उपरी हिस्से में दर्द होता है.

मांसपेशियों में स्ट्रेस (Stress)

मसल्स में ज्यादा स्ट्रेस पड़ने से भी चेस्ट में पेन होता है जो किसी ट्रामा के कारण होता है या फिर खेल-कूद के दौरान होता है. जब कहीं ज्यादा देर तक कोई स्ट्रेचिंग वाला काम हो तब जाकर बॉडी पैन भी हो सकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button